“बनाना पॅनकेक विद फ्रुट्स” बनाने की रेसिपी

a38a849e-b693-4e6c-b3a2-a9688bfa21c0

 

 

 

केक का उपयोग बहुत होता है इन दिनों | केक एक ऐसी चीज है जिसके बिना पार्टी अधूरी होती है | बहुत लोगों को केक बहुत पसंद होता है,खाश कर बच्चों को उनको तो स्वीट डिश में पहला नाम चॉकलेट फिर उसके बाद केक ही आता है |
बच्चे तो अपने बर्थडे का इंतज़ार गिफ्ट और केक की लिए करते है | केक कम समय में बनता है | लोग बर्थडे हो या कोई भी स्पेशल दिन केक तो मांगते ही है, उसके बिना पार्टी में कोई रौनक नहीं होती है | आज हम जानते है की कैसे बनाये “बनाना पॅनकेक विद फ्रुट्स”

 

 

 

तैयारी का समय : 16-20 मिनट

 

 

खाना पकाने के समय : 21-25 मिनट

 

सर्विंग्स : 4

 

खाना पकाने का स्तर : मध्यम

 

स्वाद : नरम

 

 

 

सामग्री बनाना पॅनकेक विद फ्रुट्स:-

 

 

चावल भिगोया हुआ / भिगा हुआ / भिगी हुई  1/2 (डेड़ कप)

 

उड़द दाल धुली 1/3(एक तिह कप)

 

इलाइची केला 3

 

फ्रुट कॉकटेल 1 टीन

 

आड़ु 1 टीन

 

डायट शुगर २ बड़े चम्मच

 

मक्खन पकाने के लिये

 

शहद स्वादानुसार

 

ग्लेज़्ड चेरी स्वादानुसार

विधि:-

 

 

 

 

 

स्टेप 1:-

 

चावल और दाल को पानी में से छानकर पीसकर बारीक और गाढा घोल बनाएँ। फिर रातभर खमीर उठने रखें। फ्रुट्स को छानें। उनमें से ¼ फ्रुट्स अलग रखें और बाकी मिक्सर जार में डालकर पीसें।

 

स्टेप 2:-

 

चावल-दाल का घोल एक बड़े बाउल में डालें, उसमें पीसे फ्रुट डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर डायट शुगर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। केलों को छिलें, मसले और घोल में डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

 

स्टेप 3:-

 

हर पॅनकेक बनाने के लिये एक नॉन स्टिक पैन में 1 बड़ा चम्मच मक्खन गरम करें, फिर एक कडछी भर घोल डालकर फैलाएँ। ढककर मध्यम आँच पर 1 मिनट पकाएँ। उसपर 1 बड़ा चम्मच मक्खन डालें और ढककर एक और मिनट तक पकाएँ।

स्टेप 4:-

 

फिर सावधानी से पलटें, ढककर पॅनकेक को दूसरी तरफ से भी उसी तरह पकने दें। सर्विंग प्लेट पर सावधानी से रखें, उसपर 1½ बड़े चम्मच शहद डालें। अलग रखें फ्रुट में से थोडे फ्रुट बीच में रखें, ग्लेज़्ड चेरिज़ और केलों के स्लाइसों से सजाएँ। पॅनकेक के चारों ओर प्लेट पर थोडा शहद डालें और तुरन्त परोसें।