आइये जानते हैं, घर में बच्चों के पसंद का “फ्रूट एंड नट्स केक” कैसे बनाया जाये

Eggless-Fruit-And-Nuts-Cake-Recipe

 

 

 

आमतौर पर कके तो सबको बहुत पसंद होता हैं विशेष रूप से शादी, सालगाँठ और जन्मदिन जैसे औपचारिक अवसरों पर अक्सर केक का चुनाव किया जाता है।आमतौर पर बच्चों को केक बहुत पसंद होता हैं | उनको अगर खाने की जगह केक दिया जाये तो बड़े मन से उसको खाएंगे | खाने के बाद मिठाई के रूप में भी केक का चुनाव कर सकते हैं | केक बनाने के बहुत से तरीके होते हैं और बहुत प्रकार के केक बनाये जा सकते हैं | केक का आटा आम आटे की तुलना अलग होता हैं केक आटा बारीक, मुलायम, कम-प्रोटीनियस गेंहू का होता हैं, इसलिए केक हल्का स्प्नजी होता हैं |

 

प्राचीन रोम में, रोटी के बुनियादी आटे में कभी कभी मक्खन, अंडे और शहद मिला दिया जाता था जिसके केक जैसी मीठी, सिंकी हुई रोटी बनती थी। लैटिन कवि ओविड ने निर्वासन की अपनी पहली फिल्म ट्रिस्टिया में स्वयं और अपने भाई के जन्मदिन में पार्टी और केक का हवाला दिया गया है। बहुत लोगों को केक बनाने में बहुत इंट्रेस्ट होता हैं | और वो नए नए केक बनाने का कोशिश करते हैं | केक को बहुत प्रकार से आप सजा सकते हैं उस पर क्रीम से कुछ भी चित्र या कुछ लिखना चाहें तो लिख सकते हैं आपको जैसे केक को सजाना हो सजा सकते हैं ,आप केक को कोई भी आकर दे सकते हैं | आइये आज जानते हैं घर में ही फ्रूट एंड नट्स केक कैसे बनाया जाये :-

 

आवश्यक सामग्री :-

मैदा – 1.5 कप,

 

शक्कर – 1/2 कप से थोड़ी ज्यादा (पिसी हुई),

 

दूध – 1/2 कप से थोड़ा ज्यादा,

 

मक्खन – 1/2 कप से थोड़ा ज्यादा (पिघला हुआ),

 

कन्डेन्स्ड मिल्क – 1/2 कप,

टूटी फ्रूटी – 1/2 कप,

काजू – 1/2 कप,

अखरोट – 1/2 कप,

किशमिश – 1/2 कप,

बादाम – 1/2 कप,

बेकिंग पाउडर – 01 छोटा चम्मच,

बेकिंग सोडा – 1/2 छोटा चम्मच।

फ्रूट और नट्स केक बनाने की विधि :-

फ्रूट और नट्स केक बनाने के लिए सबसे पहले बादाम, काजू और अखरोट को छोटे-छोटे पीस में काट लें और किशमिश को अच्छी तरह साफ़ कर लें |

अब मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला दें और उसे अच्छी तरह से छान लें। एक प्याले में पिघला हुआ मक्खन, पिसी हुई शक्कर, कन्डेन्स्ड मिल्क मिला दें और अच्छी तरह से फेंट लें। जब मिश्रण फूला हुआ दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि मिश्रण अच्छी तरह से फिंट गया है।

मिश्रण में आधा दूध डालें और फिर से फेंट लें। उसके बाद मिश्रण में आधा मैदा डालें और फिर से फेंटें। फिर एक बार बचा हुआ दूध डालकर और फिर एक बार बचा हुआ मैदा डाल कर मिक्स कर लें। उसके बाद कटे हुये ड्राई फूट, किशमिस और टूटी फ्रूटी डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कर लें। उसके बाद केक बनाने वाले बर्तन की अंदर की सतह पर मक्खन/तेल लगाकर चिकना कर लें। उसके बाद उस बर्तन के तले के साइज का एक बटर पेपर काट कर उसकी सतह पर रखें और उसमें भी मक्खन/तेल लगा दें।

ऐसा करने के बाद बर्तन में तैयार मिश्रण डाल दें और उसे ओवन में रख कर 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर पच्चीस मिनट के लिये सेट कर दें।तय समय के बाद ओवन को खोल कर देखें। तैयार केक हल्के भूरे रंग का दिखना चाहिए। यदि वह तैयार लग रहा है, तो उसमें चाकू गड़ा कर देखि‍ए।

यदि चाकू बाहर निकलने पर चाकू में केक चिपकता नहीं है, तो केक तैयार है। यदि केक अभी ब्राउन नहीं हुआ है अथवा चाकू पर चिपक रहा है, तो इसका मतलब है कि वह अभी ठीक से पका नहीं है। ऐसी दशा में केक को दस मिनट फिर से बेक कर लें। केक पूरी तरह से बेक हो जाने पर उसे ओवन से निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। केक ठंडा होने पर एक तेज चाकू की सहायता से केक के चारों ओर घुमा कर उसे बर्तन से अलग कर लें और बर्तन में केक को निकाल लें।