ओनियन कुल्चा

download (12)

ओनियन कुल्चा रेसिपी

 

ओनियन कुल्चा एक लोकप्रिय नॉर्थ इंडियन रेसिपी है ,जिसे ब्रेकफास्ट और डिनर के तौर पर पसंद किया जाता है, अगर आप किसी ऐसी रेसिपी की तलाश में हैं, जो बिना अधिक मेहनत के कुछ मिनटों में बन जाए तो फिर आपको इस रेसिपी को जरूर ट्राई करना चाहिए, ओनियन कुल्चा एक सिंपल रेसिपी है,जिसे घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों से बनाया जा सकता है।

 

ओनियन कुल्चा रेसिपी की सामग्री

 

250 ग्राम मैदा
1टेबलस्पून बटर
½ टेबलस्पून बारीक कटा हरा धनिया
पानी आवश्यकतानुसार
½ बड़ा प्याज
नमक स्वादनुसार
1 हरी मिर्च
मेन डिश के लिए
¼ टीस्पून बेकिंग पाउडर

ओनियन कुल्चा रेसिपी बनाने की विधि

 

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें और अलग रख लें,र हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक काट लें, इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए एक बड़े बाउल में कटा प्याज,कटी हरी मिर्च,कटा हरा धनिया और नमक डालें और अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें,ब स्टफिंग बनकर तैयार है।

 

 

इसी बीच एक बड़े बाउल में 500 ग्राम मैदा,बटर और बेकिंग पाउडर डालें और तबतक मिलाएं जबतक कि सोडा और बटर मैदे में मिल ना जाए, इसे पानी डालकर गूंथ लें, गूंथे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इसमें स्टफिंग डाल लें।

 

 

इन लोईयों को हल्के गीले कपड़ों से ढककर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद इस कपड़े को हटाकर इन लोइयों को अपनी हथेलियों से दबाकर सपाट कर लें, कुल्चा बनाने के लिए रॉलिंग पिन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

 

आखिर में इन कुल्चों को गर्म तंदूर में डालें, कुल्चा पक जाए,इसे तंदूर से निकालकर गर्मागर्म सर्व करें।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *