रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी ,रीडर टाइम्स


हरदोई : कटियारी क्षेत्र के अरवल थाना के लालपुर गांव में 2 दिन पूर्व दबंगों ने घर में घुसकर एक वृद्ध की पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दी थी। वृद्ध को बचाने दौड़े पुत्र और विवाहिता पुत्री को भी दबंगों ने जमकर पिटाई कर दी थी। वहीं वृद्ध की विवाहिता पुत्री व पुत्र को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस मामले में वृद्ध के शव को पोस्टमार्टम होने के बाद जब शव गांव आया, जिस पर गुस्साए ग्रामीणों ने कुसुमखोर पुल पर शव को रखकर जाम लगा दिया। जाम लगने की सूचना पर पहुंची अरवल पुलिस को भी ग्रामीणों ने ईट पत्थर और लाठी डंडे से दौड़ा दौड़ा कर पीटना शुरू कर दिया और थाने की गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी।इसके बाद सूचना पर मौके पर पहुंची कई थानों की पुलिस ने जाम लगा रहे ग्रामीणों पर जमकर लाठियां बरसाईं। क्षेत्राधिकारी और उप जिलाधिकारी ने मौके पर पहुंचकर लोगों को शांत करा कर जाम खुलवाया।

मालूम हो कि अरवल थाना क्षेत्र के लालपुर गांव में बुधवार की रात जमीन पर कब्जेदारी को लेकर गांव के दबंगों ने घर में घुसकर रामपाल की पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दी थी , बचाने दौड़े उसकी विवाहिता पुत्री रेखा, पुत्र प्रदीप और अवधेश को भी दबंगों ने जमकर पीटा , जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल भर्ती कराया गया। मृतक रामपाल का शव पोस्टमार्टम होने के बाद गुरुवार की रात गांव पहुंचा। इसके बाद सुबह सैकड़ों की तादाद में ग्रामीणों ने कुसुमखोर पुल पर शव रखकर जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंचे अरवल थानाध्यक्ष जनार्दन सिंह, प्रभारी निरीक्षक लल्लू सिंह, एस आई प्रवीण , कांस्टेबल सोनवीर,महिला कांस्टेबल रुचि को ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ा कर ईट पत्थर व लाठी-डंडों से पिटाई कर घायल कर दिया , वहीं अरवल थाने की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

इसके बाद मामले की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई , जिस पर हरपालपुर, पाली, लोनार, बेटहा गोकुल, बिलग्राम ,साण्डी , पुलिस ने मौके पर जाकर वहां मौजूद ग्रामीणों पर लाठीचार्ज किया, जिससे ग्रामीण तो भाग गए लेकिन महिलाएं मोर्चा संभाले रहीं। वे मुकदमे में दो लोगों के नाम बढ़ाए जाने की मांग पर अड़ी रही। इसके बाद करीब 3 घंटे लगी जाम के बाद मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी राकेश वशिष्ठ व उप जिलाधिकारी कपिल देव ने पीड़ित के परिजनों को किसान दुर्घटना बीमा और दबंगों पर भू माफिया और गुंडा एक्ट लगाए जाने का आश्वासन दिया। इसके बाद महिलाओं ने जाम खोला,वहीं आने जाने वाले लोग करीब 3 घंटे तक जाम में फंसे रहे।