उपजिलाधिकारी शाहाबाद ने बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए छापेमारी का चलाया अभियान

छापेमारी में कस्बे के कई होटलों से पकड़े गए बाल श्रमिक

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी , रीडर टाइम्स

BAAL SHRAMIK

                                                         प्रतीकात्मक चित्र 

पिहानी/हरदोई। जिलाधिकारी हरदोई पुलकित खरे के कड़े निर्देशों के अनुपालन में उप जिला अधिकारी शाहाबाद श्रृद्धा शांडिल्यान की अगुवाई में पिहानी कस्बे में चलाया गया। बाल श्रमिकों को मुक्त कराने का अभियान विगत 2 दिन पूर्व ही जनपद हरदोई के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के कड़े निर्देश जारी किए।

 जिलाधिकारी के निर्देशन में बाल श्रम को रोकने व बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए आज शाहाबाद उपजिलाधिकारी श्रद्धा  शांडिल्यान की अगुवाई में पूरी टीम के साथ पिहानी कस्बे में दुकानों व होटलों एवं ढाबों पर छापेमारी की गई तथा कई होटलों से बाल श्रमिकों को पकड़ कर उनका मेडिकल परीक्षण कराया गया।अग्रिम कार्यवाही करते हुए उपजिलाधिकारी शाहाबाद ने बताया कि पकड़े गए बालकों को मेडिकल परीक्षण के बाद तुरंत ही चालान पर छोड़ा जाएगा एवं उन होटल , दुकान अथवा ढाबा संचालकों के विरुद्ध बाल श्रम कराने के जुर्म में कार्यवाही भी की जाएगी। जिनके यहां से बाल श्रम करते हुए बालक मिले हैं।

फिलहाल एसडीएम की छापेमारी में टीम ने शाहाबाद तिराहा पिहानी और पंजाब होटल के अलावा कई अन्य दुकानों व होटलों में गुप्ता स्वीट भंडार , बाबा स्वीट्स , कल्लू हलवाई इत्यादि जगह छापेमारी की। संज्ञान में आया है पंजाब होटल और मोटर वाइक रिपेयरिंग गुमटी पिहानी से शाहाबाद तिराहे के होटलों पर कई बाल श्रमिक श्रम करते मिले हैं जिनमें सबसे कम उम्र के बाल श्रमिकों में 10 वर्ष की आयु का एक बालक मिला है जिसे डॉक्टरी परीक्षण के बाद छोड़ा गया।