दिमाग पढ़ने वाला हेलमेट हुआ लॉन्च , जानें कीमत

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इंसानी दिमाग को पढ़ने की कोशिश पिछले कई सालों से हो रही है लेकिन सफलता अब जाकर मिली है। कर्नेल नाम की एक अमेरिकी कंपनी एक ऐसा हेलमेट लॉन्च किया है जो कि इंसान के दिमाग को पढ़ने में सक्षम है। दावा यह है कि यह हेलमेट किसी के दिमाग में चलने वाले ख्याल को बोलकर बता सकता है। Kernel के इस खास हेलमेट की कीमत अमेरिका में 50,000 डॉलर यानी करीब 37 रुपये है।

इस हेलमेट में कई तरह के सेंसर्स और इलेक्टॉनिक डायोड लगे हैं जो कि ब्लड फ्लो आदि के डाटा के मुताबिक इंसान के दिमाग में चलने वाली बातों को पढ़ते हैं। इससे पहले भी इस तरह की डिवाइस थी, लेकिन उसकी साइज एक कमरे के बराबर थी और वह काफी महंगी भी थी। पहले की डिवाइस के साथ आने वाली समस्या को दूर करते हुए Kernel ने इस हेलमेट को बाजार में उतारा है जिसे आप पहनकर कहीं भी आ-जा सकते हैं।

ये हेलमेट उनलोगों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा जो कि मानसिक विकार या स्ट्रोक के शिकार हैं। कर्नेल के मुताबिक इसे खास हेलमेट को जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी का कहना है कि दिमाग संबंधि टेस्ट काफी महंगे होते हैं। ऐसे में यह हेलमेट काफी मददगार साबित होगा। कंपनी के सीईओ ब्रायन जॉनसन ने बताया कि इसे तैयार करने में पांच साल का वक्त लगता है और इसमें करीब 815 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

जॉनसन के मुताबिक हार्ट, दिमाग, ब्लड और यहां तक कि DNA के भी टेस्ट फिलहाल सस्ते हैं लेकिन दिमाग का टेस्ट काफी जटील और महंगा है। जॉनसन को इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार से मदद की उम्मीद है। इस हेलमेट को सबसे पहले उन संस्थाओं में उपलब्ध कराने की योजना है जो दिमाग को लेकर शोध करते हैं। जॉनसन का कहना है कि वे चाहते हैं कि 2030 तक स्मार्टफोन की कीमत कम हो जाए और प्रत्येक अमेरिकी के घर में यह हेलमेट मौजूद हो। जॉनसन का मानना है कि इस हेलमेट के आने के बाद लोग अपने मानसिक विकार को गंभीरता से लेंगे।