फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता समेत कई आरोपी हुए गिरफ्तार

रिपोर्ट : सलमान खान , रीडर टाइम्स  

ssp
लखनऊ । राजधानी की साइबर क्राइम सेल में फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले और लोगों के करोड़ों रुपए गबन करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इसमें कई लोगों को गिरफ्तार किया है । जिसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय पर पूर्व महामंत्री अर्पित सिंह को भी साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया है । इस खुलासे पर लखनऊ पुलिस ने खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 30, 000 नगद इनाम देने की भी घोषणा की है ।

पुलिस ने एक ऐसे अंतर्जनपदीय गिरोह का पर्दाफाश किया है जो लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र में कॉल सेंटर चलाकर लोगों को अपना निशाना बनाता था और उनसे फर्जी खातों में रुपए जमा कराकर गायब हो जाता था । पूरे मामले की जानकारी देते हुए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया की गिरोह लोगों के मोबाइल नंबरों का डाटा जमा कराकर कॉल सेंटर में काम कर रहे गिरोह के लोगों के माध्यम से फोन किया जाता था और लोगों से लोन, बीमा समेत दूसरे प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहा जाता था । जो लोग गिरोह के लोगों के झांसे में आ जाते थे उनसे फर्जी खातों में पैसे जमा करा लिए जाते थे । इसके लिए गिरोह ने बकायदा एक वेबसाइट www.online.citibank.co.in भी तैयार की थी ।

                 बाईट : एसएसपी कलानिधि नैथानी

जिसके माध्यम से लोगों को लोन, बीमा जैसे प्रोडक्ट सेल किया जाता था । वहीं बताया जा रहा है गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में बताया की वे लोग भारत के लगभग सभी राज्यों में लोगों को झांसे में लेते थे और गिरोह का एक आदमी किसी एक आदमी के द्वारा फोन पर 15 दिनों तक संपर्क में रहता था और जब पैसे खाते में आ जाते थे, तब सिम को बंद कर दिया जाता था और फिर नए शिकार की तलाश की जाती थी । गिरोह के लोगों के खिलाफ पहले से ही राजस्थान और पश्चिम बंगाल में मामले दर्ज हैं ।

वहीं गिरफ्तार आरोपियों की पहचान गौरव सिंह निवासी आजमगढ़, अर्पित सिंह निवासी सुल्तानपुर, अतुल सिंह निवासी सुल्तानपुर, और सूरज सोनी निवासी लखनऊ हैं । गिरोह से पुलिस को कई बंडल लोगों पर मोबाइल नंबरों का डाटा और बड़ी तादाद में फर्जी आधार और पैन कार्ड बरामद हुए हैं । लखनऊ पुलिस गिरोह के लोगों कि मदद करने वाले मोबाइल और बैंक कर्मचारियों की भी पहचान करने में लगी है । वहीं पुलिस इस खुलासे को एक बड़ा गुड वर्क मानकर चल रही है ।