” भ्रष्टाचार मुक्त उत्तर प्रदेश ” के योगी सरकार के दावे को ठेंगा दिखा रहा हरदोई का आबकारी विभाग

रिपोर्ट : आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स

94_itokmA8Cxth9
हरदोई :   जी हाँ योगी सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त उत्तर प्रदेश के दावे को हवा हवाई साबित करने में हरदोई का आबकारी विभाग कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है । आपको बताते चले के शाशन के आदेशानुसार कोई भी शराब ठेकेदार दोपहर 12 बजे से पहले और शाम 10 बजे के बाद शराब बिक्री नही करायेगा और न ही खुली या प्रिंट रेट से ज्यादा मूल्य पर शराब बेचेगा । किन्तु कुछ ठेकेदारों द्वारा आबकारी विभाग की मिलीभगत से इन सारे नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से ओवररेट सहित खुली शराब बिक्री कराई जा रही है। इतना ही नही समय से पहले दुकान में ताला लगवाकर दुकान के बाहर या इर्द गिर्द से भी शराब बिक्री कराई जा रही है । शराब दुकान के अंदर या उसके आस पास मद्यपान पर शासन से पूर्णतया निषेध होने बाद भी दुकान के आस पास या दुकान के अंदर शराबियो को शराब पीकर तांडव करते देखा जा सकता है।

 

कुछ शराब सेल्समैन ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि रात दिन शराबियों की हाय तौबा सुनने दुकान ठेकेदार के वफादार रहने के बावजूद भी वेतन के नाम पर शोषण हो रहा है और शहर की कुछ दुकानों पर चौबीस घण्टे शराब बिक्री कराई जा रही है । जो कि जिम्मेदार अधिकारियों और शराब ठेकेदारों की मिलभगत से ही संभव होता है ।

 

   शराब की चौबिशों घण्टे बिक्री या निर्धारित समय से पहले और बाद में बिक्री अपराध के ग्राफ को बढ़ा रही है । एक शोध के मुताबिक हर तरह का अपराधी,अपराध को निडरतापूर्वक अंजाम देने के लिए सबसे पहले मद्यपान करता है और उसके लिए किसी भी समय शराब की उपलब्धता हरदोई शहर की कुछ दुकानों पर चौबिशों घंटे रहती है। वही शराब ठेकेदारो द्वारा खुली शराब मे मिलावट कराकर व ओवररेट बिक्री कराकर काली कमाई का धंधा जोरो पर किया जा रहा है। जब इस पूरे वाकये से जिला आबकारी अधिकारी मनोज कुमार गौतम को फोन पर अवगत कराया गया तो उन्होंने कार्यवाही करना तो दूर इस बात को सिरे से मानने से ही इनकार कर दिया । लेकिन जब इस मामले को उच्चाधिकारियो के संज्ञान में लाने की बात कही गयी तो जांच कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया । किन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नही की गयी।