रायबरेली में हादसे का शिकार हुई न्यू फरक्का एक्सप्रेस, 7 लोग की मौत 40 से ज्यादा घायल

screenshot_2018-10-10-10-05-40-936544861

रायबरेली :- रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास न्यू फरक्का एक्सप्रेस Train No: 14003 Up (MaLDa Town -NDLS Exp) की इंजन समेत पांच बोगियां दुर्घटनाग्रस्त हो गई। डीअारएम ने बताया है कि हादसे में तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई। हादसे में 40 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। सभी का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। सुबह लगभग 6.11 बजे हरचंदपुर में लूप लाइन पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की नौ बोगियां डीरेल हो गई। इनमें छह बोगियां पूरी तरह से रेलवे ट्रैक से बाहर हो गई और महिला व दिव्यांग बाेगी पलट गई। इसी बोगी के लोग सबसे ज्यादा हताहत हुए। स्थानीय लोगों और हरचंदपुर स्टेशन के स्टाफ के साथ एनडीआरएफ की टीम स्क्यू ऑपरेशन में जुटी है |

 

 

जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से चलकर दिल्ली आ रही 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस सुबह करीब 6 बजे हादसे का शिकार हो गई। बताया जा रहा है कि हरचंदपुर स्टेशन के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को पास होने के लिए ग्रीन सिग्नल तो दे दिया, लेकिन पटरियां नहीं जोड़ी। जिसके कारण ट्रेन हादसे का शिकार हुई | ट्रेन का इंजन और उससे लगे 3 जनरल कोच एक-एक कर पलट गए। वहीं इसके पीछे लगे स्लीपर कोच S-7, S-8, S-9, S-10 और S-11 पटरी से उतर गए। हादसे में बिहार के मुंगेर जिले के लक्ष्मीपुर निवासी रसिक लाल मांझी के दो बच्चों सौगंध (8) और दिनेश (5) की मौत हो गई। रसिक, उसकी पत्नी अनीता और दो साल का मासूम राहुल हादसे में घायल हो गए।

 

frakka

रायबरेली की एसपी सुजाता सिंह ने बताया कि अभी तक 7 लोगों की मौत हुई है | घायलों को जिले के अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है | गंभीर रूप से घायल लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है | मौके पर डीएम, एसपी और सीएमओ भी मौजूद हैं | फिलहाल रेलवे की तरफ से कोई भी हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है | बचाव कार्य जिला प्रशासन की तरफ से ही चलाया जा रहा है | फिलहाल, लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीमे मौके के लिए रवाना हो चुकी है। ग्रामीण और रेलवे स्टेशन कर्मचारी यात्रियों को बचाने में जुटे हैं।

 

raeb_1539137904_618x347

सीएम ने मुआवजे का किया ऐलान :
हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यानाथ ने इस घटना पर संज्ञान लेते हुए फौरन डीएम, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल से कहा है कि सभी हरसंभव राहत और बचाव कार्य में जुट जाएं। सीएम योगी ने मुआवजे का भी ऐलान कर दिया है। मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपये वहीं घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

 

 

स्टेशन मास्टर हुए निलंबित :
इस हादसे के बाद रेलवे अधिकारी ने हरचंदपुर के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर आशीष कुमार को प्रथम दृष्टया में दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया है। वहीं रेल हादसे के शिकार यात्रियों की मदद के लिए एनडीआरएफ आइटीबीपी जीआरपी और स्थानीय पुलिस के जवान रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गए हैं। आसपास के स्कूलों की गाड़ियां बुलाकर घायलों को लखनऊ और रायबरेली के अस्पतालों में भेजा जा रहा है।

 

 

हरचंदपुर रेलवे स्टेशन रिप्ले रूम सील किया गया :
रेल हादसे के वास्तविक कारणों को पता लगाने के लिए हरचंदपुर के स्टेशन अधीक्षक ने रेलवे स्टेशन का रिप्ले रूम सील कर दिया है। महकमे के सूत्रों के अनुसार हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के रायबरेली की तरफ के आउटर पर रिपेयरिंग का काम चल रहा था। इसी आउटर पर पटरियों को आपस में जोड़ने लापरवाही की बात सामने आ रही है। स्टेशन यार्ड में हादसा होने के कारण इसके लिए पूरी तरह से रेलवे का सिग्नल एवं ऑपरेटिंग डिपार्टमेंट दोषी माना जा रहा है इसीलिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर स्टेशन अधीक्षक ने रिप्ले रूम सील कर दिया है ताकि इससे कोई छेड़छाड़ न कर सके।