उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बांटी गरीब महिलाओं को सिलाई मशीन

रिपोर्ट : देवेन्द्र पाण्डेय ,रीडर टाइम्स

1
देवांः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा बुधवार को इण्डियन वेलफेयर फाण्डेशन के तत्वाधान में आयोजित बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम में भाग लेने बाराबंकी पहुॅचे। उपमुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से सुबह करीब सवा नौ बजे पुलिस लाइन बाराबंकी पहुॅचे। उनके स्वागत के लिए सांसद प्रियंका सिंह रावत सहित अन्य गणमान्य भाजपा पदाधिकारी मौके पर उपस्थित रहे। ग्राउण्ड पर पुलिस अधिकारियों ने सीएम को सलामी परेड दी। तत्पश्चात उनका काफिला पुलिस लाइन से देवां शरीफ के लिए रवाना हुआ, देवां शरीफ पहुॅचकर उन्होने श्रद्धापूर्वक मजार पर चादर चढ़ाकर अमन चैन की दुआ मांगी। इस दौरान उनके साथ उपस्थित सांसद प्रियंका सिंह रावत ने श्रद्धापूर्वक मजार पर माथा टेक अमन चैन की दुआ मांगी।

इस बीच पत्रकारों से भेंट करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि देवां शरीफ हिन्दू-मुस्लिम की एकता का प्रतीक है, जो विश्व में ‘‘जो रब है वही राम’’ का संदेश प्रचारित करता है। कार्यक्रम के उपरान्त उपमुख्यमंत्री देवां ऑडिटोरियम जहां उपस्थित कार्यकर्ताओं ने बड़ी गर्मजोशी के साथ उनका बड़ी सी माला पहनाकर स्वागत किया। इस बीच मंच पर उपस्थित लोगो ने बुके भेंट कर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। सिलाई मशीन वितरण समारोह का शुभारम्भ उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा एवं सांसद प्रियंका सिंह रावत के कर-कमलों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस बीच मुख्यअतिथि के स्वागत में बाल कलाकार द्वारा वंदन गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ किया गया।

श्री शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं योजना की सफलता हेतु जनसामान्य का सहयोग मांगा, उन्होने कहा कि आज महिलाएं पुरूषों से कहीं आगे है, उनकी स्वतंत्रता और समानता का अधिकार देकर हम अपने राष्ट्र को प्रगति के शिखर पर ले जा सकते है। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार लगातार इस ओर संकल्पबद्ध है और अनेको योजनाओं का संचालन कर महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं शिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद प्रियंका सिंह रावत ने मुख्यअतिथि का आभार प्रकट करते हुए कहा कि बेटा और बेटी का भेद खत्म करों ।

आज की बेटियां ने जमीन से लेकर नभ तक अपने हुनर का लोहा मनवाया है। हमें बेटो की तरह ही बेटियों को समान अधिकार देने होगे तभी राष्ट्र की प्रगति सम्भव है। उन्होने कहा कि भाजपा के सरकार बनने के बाद बेटियों, महिलाओं को व्यापक सरंक्षण प्रदान किया जा सका है। विशेषतः गरीब परिवारों जो पैसे के अभाव में बेटी को बोझ समझते थे, आज उनके लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना लाकर शादी की चिंता खत्म कर दी। गरीब परिवारों के इलाज व रहने आदि की व्यवस्था हेतु धनखर्च की बचत कर निःशुल्क आवास व निःशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की है।

कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने उपस्थित विधवा महिलाओं को आयसृजन हेतु सिलाई मशीन वितरित की। करीब 200 लाभार्थी महिलाओं को संस्था की तरफ से सिलाई मशीन भेंट की गई । इस बीच सांसद प्रियंका सिंह रावत ने गरीब वर्ग की महिलाओं को अपने हाथ से सिलाई मशीन वितरित की। इस अवसर पर पूर्वमंत्री संग्राम सिंह, विधायक बैजनाथ रावत, सुधीर कुमार सिंह सिद्धू, संतोष सिंह, केशव टण्डन, राजेश वर्मा, रामकृष्ण मिश्र, साकेत, राजवंशी, राजकुमार वर्मा सहित सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित रहें। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहें।