भारतीय क्रिकेटरों ने इस तरह निकाला अपना गुस्सा

pulwama attack

पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों की शहादत पर पूरा देश दुखी है . इस बीच हर तरफ से यह आवाज उठने लगी है की 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के साथ मैच ना खेले और पाकिस्तान का बहिष्कार करें . भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि पुलवामा जैसे आतंकी हमलों को खत्म करने के लिए देश को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए . उन्होंने हालांकि यह कहने से इनकार कर दिया कि पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच का बहिष्कार किया जाना चाहिए या नहीं . चहल ने ‘ एक चैनल से बात करते हुए कहा , ‘इसे एक बार में ही खत्म कर देना चाहिए . हम इसे और बर्दाश्त नहीं कर सकते . उन्होंने कहा, ‘ हर तीन महीने में सुनने को मिलता है कि हमारे जवानों ने आतंकी हमले में जान गंवा दी और हम चीजों के होने का इंतजार नहीं कर सकते . हमें चीजें करनी होंगी और हमें आमने-सामने इसका जवाब देना होगा , फिर चाहे इसका मतलब आर-पार की लड़ाई (जंग के मैदान में) क्यों न हो .’

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर पाकिस्‍तान से ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि सभी खेल रिश्ते तोड़ने की मांग की है. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे . गांगुली ने हरभजन सिंह का समर्थन करते हुए कहा कि विश्व कप के एक मैच में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने से भारत की संभावनाओं पर असर नहीं पड़ेगा . उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि आईसीसी के लिए भारत के बिना विश्व कप में जाना काफी मुश्किल होगा. लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि क्या भारत में आईसीसी को ऐसी चीज करने से रोकने की ताकत है . लेकिन निजी तौर पर मुझे लगता है कि कड़ा संदेश दिया जाना चाहिए .’’

fi

सौरव गांगुली ने कहा पाकिस्तान से सिर्फ क्रिकेट नहीं , सिर्फ हॉकी नहीं , बल्कि पाकिस्तान के साथ अपना पूरा संपर्क तोड़ना चाहिए और इसका कड़ा जवाब देना बहुत जरूरी है . मैं यह नहीं समझता कि सिर्फ क्रिकेट नहीं खेलने से, सिर्फ उनके एक्टरों को यहां पिक्चर नहीं बनाने से यह जवाब पूरा खत्म होगा . हर एंगल से भारतीय क्रिकेट बोर्ड और सरकार को कड़ा जवाब देना चाहिए .

वीरेंद्र सहवाग ने कहा है कि शहीदों के बच्चों की शिक्षा का खर्च वो उठाएंगे . सहवाग ने यह भी कहा कि इनके लिए जो भी करूं वह कम होगा . सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों को सभी सुविधाएं देंगे .

हरभजन  सभी जवानों को श्रद्धांजलि दी . हरभजन ने कहा हम जितनी मदद कर सकते हैं करेंगे . हमारे भारतीय फौजी हमारे लिए रोज बॉर्डर पर खड़े होकर ऐसी मुश्किलों का सामना करते हैं जिससे हम लोग सुकून की जिंदगी गुजार सकें . कोई क्रिकेटर, कोई एक्टर हीरो नहीं है .हमारे फौजी भाई ही हमारे रियल हीरोज है.

सुरेश रैना ने सभी जवानों को श्रद्धांजलि दी . आगे कहा सभी लोगों को उन फौजियों के परिवार की जितनी हो सके मदद करनी चाहिए और पाकिस्तान से बदला जरूर लेना चाहिए .