हरदोई नगरपालिका जुटी है शहर को नरक बनाने में 

भरी बरसात में डाला नालों का कीचड़ सड़क पर
सावन में मन्दिर जाने वाली रास्ता की बंद
चार दिनों से मोहल्ल्वासी हैं परेशान

Nagar Palika

रिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी , रीडर टाइम्स

हरदोई : बजबजाती नालियां, खुदी पड़ी सड़के , गलियों और सड़कों पर घुटनों तक भरा पानी, नलों में आता काला और गंदा पानी, मुहल्लों में आवारा घूमते सुअर, जगह जगह जल भराव….जी हां यही है हरदोई की शहर की स्थिति जहां नगरपालिका ने शहर को साफ सुथरा रखना तो दूर बल्कि उसे नरक से भी बदतर बना रखा है । जिसका ताजा उदहारण सिनेमा रोड से बंशी नगर जाने वाले रस्ते पर चार दिन पहले नाले का कीचड उठा कर दाल दिया है। जिसको उठवाने के की सुध अभी तक जिम्मेदारों को नहीं सूझी है।

बरसात से पहले कराई जाने वाली सफाई व्यवस्था हुई ठप्प , भरी बरसात में सफाई के नाम पर फैलाया जा रहा नालों का कीचड़
शहर की सफाई व्यवस्था तो राम भरोसे चल ही रही है। बची रही कसर नगरपालिका द्वारा भरी बरसात में नालों की सफाई करवा के सड़कों पर कीचड़ डाल के पूरी कर दी गई है। शहर के व्यस्ततम रोड सिनेमा रोड से निकलने वाले गंदे नाले का कीचड़ सफाई के नाम पर बन्शीनगर जाने वाले रास्ते पर डाल दिया गया है। जिसकी सुध आज चार दिन बीत जाने के बाद भी कोई लेने वाला नहीं है | लगातार हो रही बरसात से पूरे मोहल्ले में कीचड़ फैला हुआ है व कीचड़ से उठने वाली दुर्गन्ध से राहगीरों व मुहल्लेवासियों का सांस लेना दूभर हो रहा है। लोग नगरपालिका को जम के कोस रहे हैं कि पूरी गर्मी भर जिम्मेदार आंखे बंद किये बैठे रहे और जब नालों का पानी बरसात में सड़कों पर भरने लगा तब पालिका प्रशासन को साफ सफाई की सुध आई । किसी जिम्मेदार ने यह नहीं सोचा कि भरी बरसात में नालों की सफाई कराने से हर तरफ गंदगी ही फैलेगी नाकी सफाई होगी जो की साफ़ तौर पर नगरपालिका अध्यक्ष व प्रसाशन की अर्कमण्यता को दर्षाता है जिसका फल जनता को भोगना पड़ रहा है।

हाइटेक युग में चल रही है सफाई की पुरातन व्यवस्था
जहाँ आज दुनिया का हर काम हाइटेक हो रहा है और शहरों की हर व्यवस्था को हाइटेक बनाया जा रहा है वहीं हरदोई शहर में नाले और नालियां साफ़ करने का सैकड़ों साल पुराना वही पुरातन तरीका चल है जिसमें नाले और नालियों का कीचड निकाल कर डाल दिया जाता है और हफ़्तों बाद सूखने पर उसे उठा के फेंक दिया जाता है। जिस बीच नालों की सड़न से आस पास की जनता दुखी रहती है । आज तमाम सारी मशीने आ गईं हैं जिनसे गीला कीचड भी तुरंत हटाया जा सकता है लेकिन पालिका प्रसाशन को इस की सुध नहीं है और न ही नागरिकों को होने वाली समस्या से कोई सरोकार है |