गाजे बाजे एवं झांकियों के साथ उठा ऐतिहासिक एवं पौराणिक महावीर जी का झंडा

रिपोर्ट – आकाश कुमार (अन्ना)
रीडर टाइम्स 
1

सण्डीला। करीब एक सैकड़ा झांकियों एवं बैंड बाजे के साथ शाम को इमलियाबाग चौराहे से महावीर जी का झंडा उठा। इसमे करीब 200 के आसपास झंडे शामिल हुए। करीब 9 बजे मुख्य झंडे की पूजा अर्चना का कार्यक्रम शुरू हुआ। करीब 11 बजे पूजा अर्चना का कार्य समाप्त हुआ। उसके बाद मुख्य झंडा महावीर जी के मंदिर से उठा और वहां से चलकर शीतला माता मंदिर, मंगलबाजार, होते हुए यह झंडा पुरानी गल्लामंडी के पास स्थित मुरारेश्वर मंदिर पहुचा।

2000

यहा करीब 1 घंटे तक पूजा अर्चना के बाद झंडा गल्ला मंडी स्थित प्राचीन हनुमान जी के मंदिर पहुचा। वहां से मुख्य झंडा रानी जी के शिवाला पहुचा और वहां पूजा अर्चना के बाद शाम 3 बजे के बाद मुख्य झंडा सब्जी मंडी, राजा हाता, गुदड़ी होते हुए छोटे चौराहा स्थित हनुमान मंदिर पहुचा। वहां पर पूजा अर्चना के बाद झण्डा मुख्य रोड होते हुए इमलियाबाग पहुचा।  इमलियाबाग चौराहे पर आस पास के गांवों के मंदिरों से करीब 200 की संख्या में झंडे आकर एकत्रित हुए। यही पर वाहनों पर सजी करीब एक सैकड़ा झांकिया शामिल हुई। और वहां से विशाल शोभा यात्रा बैंड बाजे एवं हनुमान जी के जयकारे के साथ करीब 6 बजे के बाद शुरू हुई और यह शोभा यात्रा  सदर बाजार की मुख्य सड़क होते हुए करीब 10 बजे के बाद बस स्टैंड चौराहे पहुची। वहां पर पेट्रोल पम्प पर पूजा अर्चना एवं प्रसाद वितरण के बाद झंडे व झांकिया वापस गल्ला मंडी चौराहे पर पहुची।

यहा से शोभा यात्रा में शामिल झांकिया वापस लौट गई तथा सभी झंडे पुरानी स्टेट बैंक गली, मंगल बाजार, शीतला माता मंदिर होते हुए महावीर जी के मंदिर पहुचे। यहा पर सभी झंडों की सामूहिक आरती व प्रसाद वितरण के बाद सभी झंडा को अपने गंतव्य स्थान के लिए विदा किया गया।

4

पिछले वर्ष कायम हुई सौहार्द की परंपरा इस बार भी जारी रही

पिछले वर्ष चूंकि बक़रीद एवं झंडे मेले का त्योहार एक ही दिन पड़ा था इस कारण प्रशासन बहुत चिंतित था परंतु आपसी भाईचारे के चलते छोटा चौराहा स्थित मदरसा गौसिया में मुस्लिम भाइयो द्वारा झंडों का स्वागत किया गया था और पुष्प वर्षा की गई थी। उसके बाद बारहवफात के अवसर पर उठने वाले झंडे का भी महावीर जी मेला कमेटी की ओर से अध्यक्ष शैलेश अग्निहोत्री ने जोरदार स्वागत किया गया था। इस बार भी यह परंपरा बरकरार रही।

3