न जाने कब सुधरेगी फैजुल्लागंज की हालत

रिपोर्ट : प्रमोद श्रीवास्तव ,रीडर टाइम्स

faijullagaj 00000
लखनऊ : प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को बड़े जोर शोर से चलाया जा रहा है . बीजेपी सरकार जब से सत्ता में आई है सफाई पर बहुत जोर दिया गया . लेकिन सायद सिर्फ कागजो पर ही आकड़े लिखे जाते है क्योकि जमीनी हकीकत तो कुछ ही नजर आती है . फैजुल्लागंज वार्ड के अंतर्गत आने वाले गायत्री नगर , प्रीती  नगर , नौबस्ता में गंदगी का अम्बार लगा हुआ है . इस इलाके में जगह-जगह कूड़े के ढेर बड़ी आसानी से देखने को मिल जायेंगे . हर गली में घूमती सूअर नालियों को खोदते बड़ी आसानी से दिख जाएँगी .

क्योकि नालिया कूड़े से पटी पड़ी है . बारिश की वजह से जगह- जगह पानी भरा हुआ है . गंदगी का ढेर तो पहले से ही था और पानी का भरना तो सोने पर सुहागा जैसा हाल हो गया है . जिससे बीमारियों के फैलने का डर हमेशा बना रहता है . रामलीला पार्क के आसपास निवासियों को लगभग 25 वर्षों से रोड , नाली ना होने से‌ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है . इस क्षेत्र में सफाई न के बराबर होती है . पूरे इलाके में कही इत्तिफाक से ही आपको कूड़ेदान दिखेंगे वरना कूड़े को फेकने के लिए कही कोई व्यवस्था नहीं है . बजबजाती नालियां , सुअरो के घूमते झुण्ड ही फैजुल्लागंज की पहचान बन गए है .

सरकार आई और चली गई लेकिन इस क्षेत्र की हालत कभी नहीं सुधरी . मोदी सरकार में जब सफाई पर इतना ध्यान दिया गया तो लोगो को एक उम्मीद जागी कि शायद अब फैजुल्लागंज की हालत सुधरेगी पर अफ़सोस की आज भी इस इलाके की हालत जस की तस बनी हुई है . फैजुल्लागंज वार्ड में सफाई करने के लिए कागजो पर 54 लोग नियुक्त किये गए है . लेकिन अफ़सोस की ये संख्या सिर्फ कागजो तक ही सीमित होकर रह गई क्योकि अगर धरातल पर काम हो रहा होता तो इस क्षेत्र की हालत इतनी बदत्तर न होती .