टीडीएमसी में चलाया गया बालिका सुरक्षा अभियान

रिपोर्ट : पंकज यादव , रीडर टाइम्सIMG-20190801-WA0025 (1)जौनपुर : आज दिनांक 31-07-2019 को ग्राम राजेपुर धर्मापुर स्थित तिलकधारी मेमोरियल कॉलेज (TDMC स्कूल) में “बालिका सुरक्षा अभियान” कार्यक्रम का आयोजन मुख्य अतिथि श्रीमती तारावती यादव (महिला थानाध्यक्ष, जौनपुर) एवं श्रीमती रश्मि मिश्रा, (महिला जिला समाज कल्याण अधिकारी )की अध्यक्षता में किया गया ।

IMG-20190801-WA0018

बालिका सुरक्षा हेतु शासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों जैसे बालिकाओं के साथ छेड़-छाड़ करना ,बुरी नजर से देखना, छींटाकशी करना ,पीछा करना ,बार बार फोन करना ,लड़कियों के साथ किसी के द्वारा किसी भी प्रकार की गलत हरकत करना आदि पर उचित कार्रवाई के विषय में TDMC स्कूल की छात्राओं को विस्तृत जानकारी मुख्य अतिथि के द्वारा दी गई । महिला थानाध्यक्ष ने खुद की सुरक्षा कैसे की जाए इसका डेमो भी दिया एवं छात्राओं को आत्मरक्षा हेतु अभ्यास भी करवाया ।

IMG-20190801-WA0019
जौनपुर की महिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती रश्मि मिश्रा ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में सरकार द्वारा चलाए गए समस्त हेल्पलाइन नंबर (112, 108, 1090, 1098, 100, 101 आदि) के बारे में छात्राओं को विस्तृत जानकारी दिया। आपने पारिवारिक हिंसा, छोटे-मोटे झगड़े, दहेज उत्पीड़न आदि समस्याओं के लेकर अगर आप थाने नहीं जाना चाहते तो उनके निवारण हेतु आप महिला हेल्पलाइन नंबर 181 पर फोन करें। आपको और कुछ नहीं करना है आपसे कोई पूछताछ नहीं होगी आपका नाम भी गुप्त रखा जाएगा और आप को डरने की आवश्यकता नहीं है आपने क्या कंप्लेंट किया है यह भी किसी को नहीं बताया जाएगा।

IMG-20190801-WA0022
तकनीकी सहयक शुभम शुक्ला ने छात्राओं की सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण ट्रिक बताया जिससे छात्राएं अपनी सुरक्षा खुद ही कर सकती हैं। स्कूल के चेयरमैन डॉक्टर (कैप्टन) इंद्र जीत सिंह ने बताया कि बालिका सशक्तिकरण का मतलब बालिकाओं में छुपी हुई प्रतिभाओं को जागृत करना है जिससे वे समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों एवं महिला उत्पीड़न के प्रति समाज के अंदर जागरूकता पैदा कर सकें। आर्थिक , सामाजिक, राजनीतिक ,शैक्षिक आदि क्षेत्रों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें । कार्यक्रम में टीडीएमसी स्कूल की समस्त छात्राएं,अध्यापक , दिलीप कुमार सिंह व प्रदीप कुमार सिंह (व्यवस्थापक कार्यक्रम), हिंदुस्तान के पत्रकार श्री इकराम अंसारी एवं अमर उजाला के पत्रकार श्री शिशु तिवारी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना सिंह एवं स्कूल अध्यापिका श्रिया गुप्ता ने किया।