आधार कार्ड बनवाने के लिए दर दर भटक रहे लोग

प्लोरशासन की ढुलमुल नीति से लोगों में बढ़ रहा आक्रोश

प्रतीकात्मक चित्र

रिपोर्ट : श्यामजी गुप्ता ,रीडर टाइम्स
शाहाबाद। तहसील मुख्यालय सहित पूरे शाहाबाद तहसील क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के पर्याप्त केंद्र संचालित नहीं है। इससे लोगों को आधार कार्ड बनवाने या संशोधन कराने के लिए काफी असुविधा उठानी पड़ रही है। केंद्र एवं राज्य सरकार की तरफ से सभी सरकारी योजनाओं, छात्रवृत्ति, पेंशन एवं छात्रों को एडमिशन एवं परीक्षा फार्म भरने में आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते सभी लोग आधार कार्ड बनवाने एवं बहुत से लोग आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए परेशान हैं।

शाहाबाद नगर सहित पूरे तहसील क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के पर्याप्त केंद्र संचालित न होने से लोगों को आधार कार्ड में संशोधन के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ रहा है। इसमें समय के साथ-साथ धन की बर्बादी हो रही है। ज्ञातव्य हो कि सरकार की ओर से प्राइवेट आधार कार्ड बनाने वाले केंद्रों को बंद कराकर जोर शोर से प्रचार किया गया कि आधार कार्ड डाकघर, राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं एवं तहसील तथा ब्लाक कार्यालय में बनेगा। परंतु कई माह बीतने के बाद भी पर्याप्त आधार कार्ड बनाने के केंद्र स्थापित नहीं किया जा सके हैं।

उधर बस स्टैंड पर आर्यावर्त बैंक में केंद्र होने के कारण सुबह सात बजे से ही आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों की कतार लग जाती है। काफी भीड़ होने एवं सुरक्षा की व्यवस्था न होने के कारण लोगों द्वारा बैंक कर्मियों के साथ गाली-गलौज एवं दुर्व्यवहार भी किया जाता है। इससे परेशान होकर आर्यावर्त बैंक,आंझी शाहाबाद में भी सुरक्षा का हवाला देकर केंद्र पर गिने चुने ही आधार कार्ड रोजाना बनाये जाते हैं। उप डाकघर चौक शाहाबाद में भी आधार बनाने की सुविधा नाममात्र की ही है। लोगों ने तहसील मुख्यालय पर हर वार्ड में आधार कार्ड बनाने का केंद्र खोले जाने की मांग की है।