जिलाधिकारी ने किया नवोदय विद्यालय का निरीक्षण

बच्चो के दोस्त बनकर किया कैंटीन में भोजन
प्रत्येक सप्ताह बच्चो का कराये स्वस्थ्य परीक्षणरिपोर्ट : गोपाल द्विवेदी ,रीडर टाइम्स
हरदोई : जिलाधिकारी पुलकित खरे ने आज विकास खण्ड पिहानी के ग्राम इटारा में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान दीप प्रज्ज्लित कर मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित किये तथा निरीक्षण के दौरान स्मार्ट क्लास सहित समस्त कक्षाओं में जाकर बच्चों से पढ़ाई आदि की गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने निरीक्षण के दौरान निरीक्षण भवन,भोजनालय,स्टोर रूम,प्रयोगशाला, पुस्तकालय,खेल मैदान तथा बालक व बालिकाओं के हास्टल को भी देखा। इसके उपरान्त विद्यालय प्रबन्ध समिति/विद्यालय सलाहकार समिति की आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या को निर्देश दिये कि कक्षा 06 में प्रवेश के लिए अधिक से अधिक बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराये।

विद्यालय की आन्तरिक सड़कों की मरम्मत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा, शीघ्र ही सड़कों की मरम्मत कराई जायेगी तथा विद्यालय में 05 हैण्डपंप लगवाने के सम्बन्ध में उन्होने आश्वासन दिया कि विद्यालय में विधायक निधि से हैण्ड पम्प लगवाये जायेगें और रिबोर एवं खराब हैण्ड पम्पों को ग्राम पंचायत निधि से ठीक कराया जायेगा। बच्चों के नियमित स्वास्थ परीक्षण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में डाक्टरों की टीम भेज कर शिविर के माध्यम से सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराये और दवायें आदि का वितरण भी करायें। विद्यालय परिसर में फागिंग के सम्बन्ध में उन्होने कहा कि फागिंग मशीन विद्यालय द्वारा की जाये। छात्र-छात्राओं की सुरक्षा हेतु दो के स्थान पर चार होमगार्ड उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही दो और होमगार्डो की तैनाती करा दी जायेगी। विद्यालय के बच्चों हेुतू सांसद निधि से एम्बुलेंस एवं दो हाई मास्क लाइट लगवाने के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए सांसद से वार्ता करेगें।

हास्टल के बच्चों को 04 आरओ एवं वाटर कूलर तथा भोजनालय हेतु वाटर प्लांट लगावने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि इसकी व्यवस्था भी शीघ्र करायी जायेगी। विद्यालय की साफ-सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या को निर्देश दिये। विद्यालय में जगह-जगह कूड़ेदान रखवायें तथा फील्ड में बड़ी-बड़ी घास की सफाई कराना सुनिश्चित करें तथा बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने भोजनालय में बच्चों के साथ बैठ कर भोजन किया तथा उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।