यूपी बोर्ड के 11460 छात्रों को एमएचआरडी ने स्कॉलरशिप देने की करी घोषणा


प्रयागराज :मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में पास करने के बाद उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है।

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि बारहवीं में विज्ञान वर्ग में 333 अंक, वाणिज्य वर्ग में 314 अंक तथा मानविकी में 303 अंक पाने छात्र-छात्राएं विशेष छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंग।एमएचआरडी ने यूपी बोर्ड के कुल 11460 मेधावियों में से वैज्ञानिक वर्ग, वाणिज्य वर्ग एवं मानविकी वर्ग के छात्र-छात्राओं 3:2:1 के अनुपात में छात्रवृत्ति देने का निर्देश दिया है।

बोर्ड सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की वार्षिक आय आठ लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।छात्र-छात्राएं एमएचआरडी की वेबसाइट scholarships.gov.in पर विस्तृत जानकारी देखकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। पूर्व में 2015, 2016, 2017 एवं 2018 में छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राएं नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।