लखनऊ यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेज में दाखिले की आवेदन तिथि बढ़ाकर 20 मई करी गयी

lucknow university admission delayed

रीडर टाइम्स डेस्क

लखनऊ.कोरोना संकट के चलते पूरे प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थानों में दाखिले लेट हो चुके हैं . लखनऊ यूनिवर्सिटी में भी दाखिले की तारिख बढ़ाकर 20 मई कर दी गई है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आवेदन कर सकें . यूनिवर्सिटी की अनुसार सभी यूजी पीजी कोर्सों को मिलकर अभी  5000 आवेदन भी प्राप्त नहीं हुए हैं . यूजी कोर्स में आवेदन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में समाप्त होने जा रही थी . जिसे देखते हुए लविवि प्रशासन ने आवेदन की प्रक्रिया को बढ़ाकर 20 मई कर दी है।

अभी तक लखनऊ यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी की आवेदन तारीखें अलग अलग थी, पर अब दोनों को बढ़ाकर एक साथ 20 मई कर दिया है .आवेदन प्रक्रिया में ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को लॉक डाउन होने की वजह से काफी दिक्कतें हो रही थी। इसी को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को अधिक मौका देने के लिए लविवि ने आवेदन की तारीख बढ़ा दी।

सभी यूजी प्रोग्राम, यूजी मैनेजमेंट प्रोग्राम, सभी पीजी प्रोग्राम, एलएलबी, एलएलएम, एमएड, एमपीएड, बीपीएड, बीएलएड आदि कोर्सों के लिए आवेदन की प्रक्रिया सुनिचित करी जा रही है , ताकि एक बार कोरोना संकट टलने के बाद दाखिले में और अधिक विलम्भ न हो .

साथ ही सभी कोर्सों के लिए एंट्रेंस डेट भी नए सिरे से निकली जा रही है . असल में प्रदेश में सभी सीबीएसई आईसीएसई की परीक्षाओं के बीच में रुक जाने के कारण अभी परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकीं हैं , जिसके चलते इन परीक्षाओं में उभरने वाले विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पा रहे है. इसी समस्या को ध्यान  में रखते हुए सभी कोर्सों में दाखिले और एंट्रेंस एग्जाम की तारिख बढ़ाई जा रही है .

लविवि ने यूजी-पीजी कोर्सेस में आवेदन के लिए निर्धारित समय बीतने के बाद विलंब शुल्क के साथ आवेदन का भी प्रावधान रखा था। अब सभी विद्यार्थियों 20 मई तक बिना लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते है।