जयपुर शहर के पॉश इलाके मध्यम मार्ग मानसरोवर थाना क्षेत्र शिप्रा पथ के चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लागू

आपदा प्रबंधन act-2005 , राजस्थान एपिडेमिक डिजीज इज एक्ट, 1957 के तहत 04 प्रकरण दर्ज, अब तक 61 प्रकरण।

ड्रोन से लॉक डाउन की जा रही है निरंतर निगरानी

रिपोर्ट :-वरिष्ठ संवाददाता(हर्षवर्धन शर्मा)
जयपुर :- प्रदेश की राजधानी जयपुर शहर के सबसे पॉश इलाकों में से एक मध्यम मार्ग मानसरोवर में पुलिस कमिश्नरेट जयपुर द्वारा कर्फ्यू लागू किया गया है। परकोटा क्षेत्र ,भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आदर्श नगर, लाल कोठी, खो नागोरियान, आदर्श नगर, विधायक पुरी, चित्रकूट, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर में कर्फ्यू लागू है व दिनांक 16/04 /2020 को पुलिस थाना शिप्रा पथ क्षेत्र में मध्यम मार्ग पर मानसरोवर प्लाजा से शारदा मेडिकल स्टोर तक एवं तिलक मार्ग कट से पटेल मार्ग चौराहा होते हुए एएसआई गली तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है। आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। शहर में 262 स्थानों पर नाकाबंदी की जा रही है।

जयपुर शहर के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र (इस क्षेत्र में कर्फ्यू के संबंध में समय-समय पर पृथक से आदेश पारित किए गए हैं) के अतिरिक्त संपूर्ण पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में धारा 144 सीआरपीसी के तहत दिनांक 14 अप्रैल 2020 रात्रि 9:00 बजे पीएम से अग्रिम आदेश तक बढ़ाया गया है।

 

क्वॉरेंटाइन क्षेत्र :-
कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 12 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर social distancing वह कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकॉल की पालना हेतु round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है। उक्त पुलिस बल क्वॉरेंटाइन केंद्र परिसर में ही रहेगा तथा पुलिस बल का क्वॉरेंटाइन केंद्रों से घर/थाना पर आना जाना पूर्णतया निषेध रहेगा।सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को मास्क , दस्ताने एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए। केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल भी तैनात की गई है। उक्त व्यवस्था की संपूर्ण निगरानी पुलिस उपायुक्त, मेट्रो द्वारा की जा रही है।

 

ड्रोन कैमरे से की जा रही है निगरानी :-
कर्फ्यू व्यस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरो के माध्यम से गली, मोहल्लो, सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरो की लाइव मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर द्वारा की जा रही है।