राजीविका की गरीब महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे मास्क ग्रामीण क्षेत्रों में किये जायेगे वितरित

रिपोर्ट :-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
दौसा :- राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परियोजना के अन्तर्गत सभी ब्लॉको में कोरोना वायरस महामारी की विपदा में राजीविका के समूह की आर्थिक स्तर पर कमजोर महिलाओं द्वारा पंचायतो में मांग के अनुसार मास्क बनाकर दिये जा रहे है। जिसके अन्तर्गत पंचायतों द्वारा इन मास्कों का विभिन्न गतिविधियों में उपयोग किया जा रहा है और इस विपदा के समय राजीविका की आर्थिक स्तर पर कमजोर महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है।

जिला परियोजना प्रबंधक आरजीएवीपी फूल सिंह मीना ने बताया कि राजीविका के समूह महिलाओं द्वारा अब तक 12937 मास्क तैयार कर लिए है। जिनमे से विकास अधिकारी/ग्राम पंचायतों में 5000 मास्क बनाकर दे दिए गए है। जिला परिषद दौसा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल. के. बालोत द्वारा सभी विकास अधिकारियों ण्वं ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को उपलब्ध करवाने के लिये ज्यादा से ज्यादा मास्क राजीविका की गरीब महिलाओं से बनवाकर लिए जाए ताकि इन महिलाओं को रोजगार भी मिल जाए। उन्होंने बताया कि विकास अधिकारी पंचायत समितियों से अब तक 21000 मास्क की मांग भी महिलाओ को प्राप्त हुई है। प्राप्त आदेश के अनुसार मास्क तैयार कर समय पर उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जा रही है।

 

उन्होने बताया कि रौनक सीएलएफ सिकराय में गरीब मजदूर वर्ग की महिलाये जिनके यहां खेती नही है, उन के परिवार के लिए राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा अनाज इक्ट्ठा किया जा रहा है। इसमे अब तक सिकराय व लालसोट ब्लॉक में 4 – 4 क्विंटल गेंहू एकत्रित किया जा चुका है।