थाना गांधी नगर, सांगानेर, रामनगरिया एवं मोती डूंगरी के चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लागू,

(वरिष्ठ संवाददाता) हर्षवर्धन शर्मा

रीडर टाइम्स

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 130 अनाधिकृत वाहन, और अब तक कुल 15,737 वाहन जप्त

निषेधाज्ञा उल्लंघन विभिन्न प्रकरणों एवं निरोधात्मक कार्रवाई में 36 गिरफ्तार, अब तक 792 व्यक्ति गिरफ्तार

जयपुर : राजधानी जयपुर में रविवार दिनाँक 3मई 2020 को 5 थाना क्षेत्रों में पूर्ण /आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है।इस दौरान शहर के परकोटा क्षेत्र ,भट्टा बस्ती ,शास्त्री नगर, विद्याधर नगर ,आमेर, जालूपुरा, संजय सर्किल, लाल कोठी, आदर्श नगर, खो नागोरियान, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, जवाहर नगर, मालपुरा गेट, प्रताप नगर ,बजाज नगर, गांधी नगर, सांगानेर, रामनगरिया, सदर, करधनी, करणी विहार ,मुरलीपुरा , सिंधी कैंप, झोटवाड़ा, मुहाना, महेश नगर, सोडाला के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है। पुलिस आयुक्तालय जयपुर के कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र( इस क्षेत्र में कर्फ्यू के संबंध में समय-समय पर पृथक से आदेश पारित किए गए हैं )के अतिरिक्त संपूर्ण जयपुर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में सांय 7:00 पीएम से प्रातः 7:00 ए. एम तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध दिनांक 03 मई 2020 रात्रि 9:00 पीएम से अग्रिम आदेश तक प्रभावशील रहेगा।

रविवार दिनांक 03/05 /2020 को थाना गांधीनगर में मूर्ति मार्ग मकान नंबर सी16 से सी 6a तक थाना सांगानेर में कल्याण नगर तृतीय थाना रामनगरिया में ज्ञान विहार कॉलेज के पास यूडीबी चौराहा व थाना मोती डूंगरी में आनंदपुरी कॉलोनी के क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है।

496 स्थानों पर नाकाबंदी 

कर्फ्यू क्षेत्रों में आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया है ।शहर में यातायात पुलिस व थानों द्वारा 498 स्थानों पर बैरिकेड लगाकर नाकेबंदी की जा रही है ।कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में निर्णय स्क्वायड टीम, यू आर टी, ई आर टी, एस टी एफ, आर ए सी ,हाड़ी रानी, जेब्रा एवं घुड़सवारों द्वारा निरंतर गश्त निगरानी की जा रही है।

130 वाहन जप्त

जयपुर शहर में लॉक डाउन की पालना हेतु 498 स्थानों पर बैरिकेड्स लगाकर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है। जयपुर शहर में अनावश्यक व बिना कारण आवाजाही करने वालों के विरुद्ध लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर आज कुल 130 वाहनों को जप्त किया गया। शहर में लॉक डाउन पर 15,737 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जप्त किए गए हैं।

निषेधाज्ञा उल्लंघन में 36 व्यक्ति गिरफ्तार

आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शहर में 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर दिनांक 03/05/ 2020 को पुलिस द्वारा 22 व्यक्तियों एवं विभिन्न प्रकरणों का निरोधात्मक कार्रवाई में 14 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। लॉक डाउन उल्लंघन करने पर अब तक कुल 756 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। कोरोनावायरस (कोविड-19) लॉक डाउनके दौरान शहर में अनावश्यक दुकानें खोलने व पार्क घूमने वालों पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

लॉक डाउन उल्लंघन पर 15 आपराधिक प्रकरण दर्ज

लॉकडाउन के दौरान आपदा प्रबंधन act-2005 राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957 कालाबाजारी व आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 297 प्रकरण दर्ज किए गए हैं इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कठोर कार्रवाई जारी रहेगी।

ड्रोन से सामाजिक दूरी पर नजर

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली, मोहल्लों में लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है । ड्रोन के जरिए सामाजिक दूरी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों एवं दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी ड्रोन कैमरों से हो रही है । ड्रोनकैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों की निगरानी हेतु कांटेक्ट ट्रेसिंग सेल

कोरोना वायरस (कोविड-19) के पुष्ट/ संदिग्ध मामलों में संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान व फर्स्ट कांटेक्ट को चिन्हित किया जाकर कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर संपर्कों का डाटा तैयार कर मेडिकल टीमों से समन्वय कर पूर्ण क्षृखला तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है उक्त कार्य हेतु एक प्रकोष्ठ 24 * 7 कमिश्नरेट में कार्यरत है।

निगरानी में क्वॉरेंटाइन सेंटर एवं शेल्टर होम

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 08 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है ।सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है। क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल घर /थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध रहेगा। जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल तैनात किया गया है।
जयपुर शहर में स्थापित शेल्टर होम में बाहरी राज्यों /जिलों से पलायन कर आ रहे 79 मजदूरों को ठहराया गया है।जिसमें राज्य के 40 व विभिन्न राज्यों के 39 लोगों को व्यवस्था की गई है ।शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है ,जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

साइबर पेट्रोलिंग

जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस बल की सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच द्वारा साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार जाकर अब तक कुल 11 प्रकरण दर्ज किए गए हैं ।साइबर पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।