लाॅकडाउन के दौरान कोरोना वायरस से बचने के लिये की जा रही कार्यवाहियों की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक

आगंतुकों को नहीं होनी चाहिए किसी भी प्रकार की असुविधा

पैदल यात्रा कर रहे प्रवासियों के लिये जिलाधिकारी ने उपलब्ध कराई रोडवेज बस

रिपोर्ट :-ब्यूरो चीफ(अनिल मिश्रा)
उन्नाव :- जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर ने संयुक्त रूप से गठित ग्यारह सदस्यीय टीम के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये लाॅकडाउन के दौरान जनपद में कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव हेतु किये जा रहे प्रयासों के तहत विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ली।

 

 

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाहर से आये हुये प्रवासी मजदूरों की फीडिंग का कार्य शतप्रतिशत पूर्ण होना चाहिए। अपर जिलाधिकारी श्री राकेश सिंह एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (पंचायत) को निर्देश दिये कि जनपद में बाहर से आ रहे प्रवासी मजदूरों/व्यक्तियों के सम्बन्ध में डेटा फीडिंग का कार्य समय से पूरा करायें। उन्होंने कहा कि समस्त आगंतुकों को राशन किट समय से अवश्य उपलब्ध होना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में लक्ष्य के अनुरूप आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच ऐप अपने-अपने विभागों के अधिकारियोंध्कर्मचारियों में अभियान चलाकर शत प्रतिशत ऐप डाउनलोड करायें। प्रवासी श्रमिकों की सूची सम्बन्धित स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से ए0एन0एम को सक्रिय करते हुये सम्बन्धित श्रमिकों का वैरिफिकेेशन कराया जाये। कम्युनिटी किचन में बन रहे भोजन की गुणवत्ता एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के उद्देश्य से प्रभारी अधिकारी कम्यूनिटी किचन को निर्देश देते हुए कहा कि पात्र लोगों की पहचान करा कर ही कार्यवाही की जाये। दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिक आदि को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने, राशन फल सब्जी आदि की उपलब्धता , दूध तथा पशुओं के लिये चारा भूसा, साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन आदि की व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक)ध्प्रभारी अधिकारी कन्ट्रोल रूम श्री राकेश कुमार गुप्ता से कन्ट्ोल रूम में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एवं की जा रही कार्यवाही पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि लाॅकडाउन के दौरान पीड़ित व्यक्तियों की प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय पर अवश्य करें।

 

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विक्रान्त वीर, मुख्य विकास अधिकारी, डा० राजेश कुमार प्रजापति, जिला विद्यालय निरीक्षक, वेसिक शिक्षा अधिकारी, डी०ई०एस०टी०ओ०, श्री राजदीप वर्मा, सहित अन्य संबंधित सदस्य/प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

 

 

बैठक के पश्चात् जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अचलगंज बाईपास पर ट्रकों से यात्रा कर रहे लोगों से ट्रक से यात्रा न करने की अपील करते हुये, उनके लिये वैकल्पिक सुरक्षित साधनों की व्यवस्था कराई। तत्पश्चात् जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा जाजमऊ बार्डर बैरियर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पैदल यात्रा कर रहे प्रवासियों से यात्रा करने का कारण और उनको हो रही समस्याओं की जानकारी लेते हुये, तत्काल बस की व्यवस्था कराते हुये जनपद उन्नाव के प्रवासियों को मेडिकल जांच के उपरान्त शेल्टर होम व अन्य जनपदों के प्रवासियों के लिये भोजन आदि की व्यवस्था के उपरान्त उनके गन्तव्य स्थलों के लिये भेजा गया। जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक श्री विनोद पाण्डेय को निर्देश दिये कि जनपद में आने वाले वाहनों की सघन जांच के उपरान्त ही जनपद में प्रवेश दिया जाये।