चिकित्सा मंत्री ने किया आयुष का इम्युनिटी बूस्टर वितरण हेतु जारी

 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

जयपुर : चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डॉ रघु शर्मा ने गुरूवार को प्रातः आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऎसोसिएशन ऑफ राजस्थान द्वारा तैयार किये गये इम्युनिटी बूस्टर की 35 हजार बोतल वितरण हेतु जारी की। डॉ शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दृष्टि से इम्युनिटी बूस्टर का महत्वपूर्ण उपयोग है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद सहित भारतीय चिकित्सा पद्धतियों में व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की अपार क्षमताऎं है। इस इम्युनिटी बूस्टर में गिलोय, हल्दी, अश्वगंधा, पीपल, दालचीनी, नीम, सौठ, काली मिर्च एवं तुलसी जैसी औषधियॉ शामिल है।

विशेषाधिकारी आयुर्वेद डॉ मनोहर पारीक ने बताया कि जयपुर जिले में 20 हजार, जोधपुर जिले में 10 हजार एवं श्रीगंगानगर जिले में 5 हजार इम्युनिटी बूस्टर वितरित किया जायेगा। इस इम्युनिटी बूस्टर को कोरोना वारियर्स को भी वितरित किया जायेगा। पुलिस कर्मियों के लिए 10 हजार, एसएमएस एवं आरयूएसचस चिकित्साकर्मियों के लिए 1 हजार, सचिवालय कर्मियों के लिए 3 हजार, जिला कलेक्ट्रेट के लिए 2 हजार एवं नगर निगम स्टॉफ के लिए 5 हजार इम्युनिटी बूस्टर की बोतले वितरित की जायेगी।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग ऎसोसिएशन ऑफ राजस्थान के सचिव हरिराम रिणवा सहित अन्य पदाधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।