आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये सभी विभागीय अधिकारी मन से कार्य करे महिला एवं बाल विकास मंत्री

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

दौसा : महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण जारी लॉकडाउन की समाप्ति के बाद जिले में आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये सभी विभागीय अधिकारी मन से कार्य करे तथा विभागीय योजनाओं का तत्परता से क्रियान्वयन कर आमजन को लाभान्वित करवाने का काम करे।शुक्रवार को सर्किट हाउस में अलग अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुये महिला एवं बाल विकास मंत्री ने यह बात कही। उन्होने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि आमजन को समय पर पेयजल सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये स्वीकृत पेयजल योजनाओ, हैण्ड पम्प लगवाने के कार्य को गति प्रदान करे ताकि लोगों को समय पर पीने के लिये पानी मिल सके। खराब पडे हैण्ड पम्पों की मरम्मत के लिये अभियान को गति प्रदान करे तथा प्रभावी मॉनिटरिंग कर शीघ्रता से मरम्मत करावे। उन्होने विशेष तौर से विधान सभा सिकराय क्षेत्र में बकाया पेयजल योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये कार्य योजना बनाने,सरकार के पास स्वीकृति हेतु बकाया पेयजल योजनाओं के बारे में अवगत करवाने तथा पर निविदाये आमंत्रित करने,आगामी कार्य योजना तैयार करवाकर प्रस्ताव भिजवाने के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आमजन की समस्याओं का तत्परता से निराकरण करावे ताकि इस महामारी के दौर में लोगों को इधर उधर चक्कर नही लगाने पड़े ।

टिड्रडी दल पर नियंत्रण के लिये अधिकारी सक्रिय रहे, संसाधनों की पुख्ता व्यवस्था रखें

महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि जिले में ड्रिडी दल प्रवेश कर चुका है। कृषि विभाग से जुड़े सभी अधिकारी टिड्रडी दल पर नियंत्रण के लिये सक्रिय रहे तथा संसाधनों की पुख्ता व्यवस्था रखें ताकि समय पर नियंत्रण किया जा सके। उन्होने कहा कि ओलावृष्टि से किसानों की फसलों में हुये नुकसान का मुआवजा दिलवाने के लिये गम्भीरता से कार्य करे तथा संबंधित बीमा कंपनी के अधिकारियों से सम्पर्क कर प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलवाने का काम करे। उन्होने विभाग द्वारा संचालित कृषि योजनाओं समीक्षा करते हुये बीज किट वितरण करने में पारदर्शिता बरतने, विभाग के नियमों की पालना करने, पात्र व्यक्तियों को समय पर खाद बीज उपलब्ध करवाने, किसानों को उन्नत किस्म की फसलें करने व उन्नत किस्म, आधुनिक तकनिकी से खेती करने के बारे में प्रशिक्षण देने तथा किसानों में चेतना जागृत करने की बात कही।जाब कार्ड बनाने प्रक्रिया को सरलीकृत कर प्रवासी श्रमिकों के जाब कार्ड शीघ्रता से बनवाये महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जिले में आने वाले श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये मनरेगा में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करावे ताकि ग्रामीण क्षेत्र में गरीब लोगों को राजगार मिल सके। उन्होने कहा कि मनरेगा में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये जाब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरलीकृत करते हुये प्रवासी श्रमिको के जाब कार्ड शीघ्रता से बनवाने तथा सभी पात्र लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये के लिये ग्राम पंचायतवार अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करावे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के तहत कार्यों की क्रियान्विति बढ़ाने से स्थानीय निवासियों को काम मिलेगा, ठेकेदारों को रोजगार उपलब्ध होगा, सामग्री आपूर्तिकर्ताओं का व्यवसाय बढ़ेगा तथा अन्य संबंधित गतिविधियां प्रारम्भ होगी, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा कोरोना संकट के कारण परेशानी झेल रहे लोगों में पुनः विश्वास कायम होगा तथा उन्हें आर्थिक सम्बल मिलेगा। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना,स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण,महानरेगा में स्वीकृत कार्य तथा वर्तमान में कार्यरत श्रमिकों के बारे में जानकारी लेते हुये सिकराय में और कार्य स्वीकृत कर ग्रामणों को रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।विभागवार आयोजित बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, विकास अधिकारी दौसा नाहर सिंह मीना, विकास अधिकारी लवाण हरकेश मीना, विकास अधिकारी सिकराय राजेश मीना, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता रामनिवास मीना, अधिशाषी अभियन्ता राम लखन मीना व के सी मीना, सहायक अभियन्ता सिकराय एवं दौसा ग्रामीण, उप निदेशक कृषि विस्तार श्रीकांत अग्निहोत्री के साथ अन्य कृषि अधिकारी उपस्थित थे। विभागीय अधिकारियों ने संचालित कार्यक्रमों ,गतिविधियों एवं योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जिला अध्यक्ष रामजी लाल ओढ,पूर्व प्रधान लटूर मल सैनी, ब्लाक अध्यक्ष शिव राम मीना व हीरा लाल सैनी आदि उपस्थित थे। इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री ने लोगों की समस्याये सुनी तथा निराकरण के लिये अधिकारियों को निर्देश भी दिये।