महानरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कर पात्र लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे ;जिला कलेक्टर

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

दौसा : जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए महानरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कर पात्र लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक राजस्व गांव में महानरेगा कार्य स्वीकृत हो तथा वहां के स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए जॉब कार्ड बनाकर कार्य पर रोजगार देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अन्य राज्यों में कार्य करने वाले दौसा जिले के श्रमिकों को उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए महानरेगा योजना एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हैं इसमें अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकता है। सभी विकास अधिकारी अपने अपने ग्राम विकास अधिकारियों को पाबंद करके प्रत्येक गांव में कम से कम 1-1 महानरेगा कार्य स्वीकृत करवाने के लिए पाबंद करें तथा प्रस्ताव बनवा कर शीघ्रता से कार्य स्वीकृत करवाकर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावें।
जिला कलेक्टर ने उपस्थित जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को समय पर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृत पेयजल योजनाओं का शीघ्रता से क्रियान्वयन करवाना सुनिश्चित करें तथा प्रस्तावित योजनाओं को शीघ्रता से स्वीकृत करवा कर विभागीय कार्यवाही पूर्ण कर शीघ्र स्थापित करवाने की व्यवस्था करें। उन्होंने हैंडपंप मरम्मत अभियान को गति प्रदान करें तथा नवीन स्वीकृत हैंडपंपों को शीघ्रता से लगवाने की कार्यवाही करें । उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पेयजल समस्या है तथा पेयजल के स्रोत नहीं है ऎसे स्थानों पर शीघ्रता से टैंकरों के माध्यम से पेयजल आर्पूति करवाने की व्यवस्था करें, किसके लिए ब्लॉक स्तरीय समिति गठित की हुई है उसकी बैठक आयोजित कर आवश्यक निर्णय लेकर समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल की आर्पूति करवाना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि पेयजल योजनाओं को गति प्रदान करने के लिए अपने अपने विधायक से संर्पक कर कार्य योजना तैयार करें तथा जिन क्षेत्रों में टैंकरों से पेयजल आर्पूति की जानी है उसके बारे में भी विधायक से चर्चा कर ले। इस अवसर पर उप जिला कलेक्टर दौसा पुष्कर मित्तल, उप जिला कलेक्टर लालसोट जे पी गुर्जर, उप जिला कलेक्टर रामगढ़ पचवारा सरिता मल्होत्रा ,उप जिला कलेक्टर नांगल राजावतान बृजेंद्र मीणा ,उप जिला कलेक्टर बांदीकुई पिंकी मीणा, उप जिला कलेक्टर सिकराय अजिताभ कुमार आदित्य, उप जिला कलेक्टर महवा रवि कुमार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राम निवास मीना, अधिशाषी अभियन्ता राम लखन मीना, के सी मीना सहित सभी विकास अधिकारी, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।