जिला कलक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

जयपुर : जिला कलेक्टर डॉ.जोगाराम ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों के कार्यो की समीक्षा करते हुए लॉकडाउन खुलने के बाद कोविड़ संक्रमण की रोकथाम की चुनौती एवं इसके लिए किए जा रहे प्रयास, टिड्डियों के प्रकोप, गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल आपूर्ति की स्थिति, नरेगा कार्यों, आने वाले मानसून में विद्युत लाइनों के रखरखाव एवं शहर में नालों की साफ-सफाई समेत कई मुद्दों पर बैठक ली। जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने, समुचित संख्या में प्रतिदन सैम्पलिंग की निरंतरता बनाए रखने के साथ ही अन्य बीमारियों की रोकथाम एवं इलाज की व्यवस्था को सुदृढ़ करने निर्देश दिए। उन्होंने विशेषकर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में ओपीडी वैन के मूवमेंट का चार्ट बनाकर जिला प्रशासन को देने को कहा। साथ ही टीकाकरण, तापाघात, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य जैसे विभिन्न विषयों पर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को सार्वजनिक जगह एवं कार्यालयों आदि में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था निरंतर रखने को कहा।

उन्होने पाइपलाइन द्वारा जलापूर्ति से वंचित इलाकों में टेंकरों की ट्रिप द्वारा पानी की आपूर्ति की जानकारी लेते हुए ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित एसडीओ से बात कर जरूरत वाले इलाकों में टेंकरों से आपूर्ति बढाने के निर्देश दिए। साथ ही हाल ही पेयजल हेतु स्वीकृत 25 लाख रूपए से जलापूर्ति हेतु सम्बन्धित विधायकगण से सम्पर्क कर योजना प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल के सम्बन्ध में आने वाले शिकायतों के त्वरित निस्तारण एवं पानी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए लगातार सैम्पल लेने एवं उनकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को वर्षा पूर्व एवं बाद में सांभर झील की स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा। उन्होंने पिछले दिनों वहां मृत पाए गए फ्लेमिंगो के बारे में जानकारी लेते हुए पूर्व में हुई त्रासदी को देखते हुए इस मामले में पहले से ही सावधान रहने के निर्देश दिए।

डॉ.जोगाराम ने खनन विभाग के अधिकारियों को जिले में अवैध खनन के प्रकरणों की जानकारी जिला प्रशासन को देने के निर्देश देते हुए कोटपूतली में बार-बार आ रही शिकायतों को देखते हुए दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही डीएमएफटी में किए गए कार्यो की जानकारी भी जिला प्रशासन को देने के निर्देश दिए।उन्होंने टिड्डियों के प्रकोप के दौरान वन विभाग की जमीन पर उनके नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर काम करने को कहा।

उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टोल प्लाजा पर भीड़ नहीं हो और लोगों को टोल क्रॉस करने में अधिक समय नही लगे। रोड सेफ्टी नियमों की पालना का भी ध्यान रखा जाए। जिला कलेक्टर ने विभिन्न केन्द्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर जारी सरसों, चना, गेहूं की खरीद प्रक्रिया की गति बढाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

बायोवेस्ट का उचित निस्तारण करें

जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियो को निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग के अलावा भी विभिन्न विभागों में कर्मचारियो द्वारा कोविड संक्रमण से बचाव के लिए इन दिनों पीपीई किट एवं ग्लव्ज आदि का उपयोग किया जा रहा है। टिड्डी नियंत्रण में लगे कर्मचारियों को भी पीपीई किट एवं ग्लब्ज दिए गए हैं। ऎसे सभी पीपीई किट एवं दस्ताने, मास्क आदि को बायोवेस्ट के मानकों के अनुसार ही निस्तारित किया जाए। उन्होंने निगम अधिकारियों को स्थान निर्धारित कर पूरे प्रॉटोकॉल से बायोवेस्ट निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जल्द से जल्द शुरू कराएं नालों की सफाई

जिला कलेक्टर ने जेडीए एवं नगर निगम के अधिकारियों को शहर में नालों की संख्या एवं उनकी साफ-सफाई की योजना बनाकर प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि अब मानसून में कम समय है और नालों की सफाई शुरू नहीं हुई, जल्द ही नाले साफ किए जाएं। उन्होंने जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को भी मानसून से पहले ही सभी विद्युत लाइनों की मेंटीनेंस का कार्य पूरा कर लेने के निर्देश दिए।

नरेगा में अधिक से अधिक श्रमदिवस सृजन के प्रयास किए जाएं

जिला कलेक्टर ने कहा महात्मा गांधी नरेगा में अधिक से अधिक रोजगार सृजन के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होने खनन विभाग, वन विभाग, वाटरशेड विभाग एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नरेगा में रोजगार सृजन के प्रस्ताव जल्द से जल्द जिला परिषद को देने के निर्देश दिए।