पेयजल की कमी वाले क्षेत्रों में टैंकरों से करे पानी की सप्लाई परसादी लाल

 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में उद्योग मंत्री ने दिए दिशा-निर्देश

दौसा : उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कोविड – 19 के चलते लाकडाउन के बाद अब लोगो को प्रत्येक गांव में चार-चार मनरेगा कार्य के तहत सभी विभागों के प्रस्ताव तैयार कर उन्हे स्वीकृत कराके ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराया जाना सुनिश्चित करें। उद्योग मंत्री ने सोमवार को पंचायत समिति सभागार पर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना को निर्देश दिये कि वे सभी ग्राम पंचायतों के प्रत्येक गांवों में चार-चार कार्य मनरेगा के तहत ग्राम विकास अधिकारियों से तत्काल प्रस्ताव लेकर उन्हे स्वीकृत कराकर ग्रामीण क्षेत्र में लोगो को रोजगार मुहैया करायें। विकास अधिकारी मीना ने बताया कि लालसोट पंचायत समिति क्षेत्र में 42 व्यक्तिगत लाभ एवं 143 सामान्य श्रेणी के कार्यो पर वर्तमान में 12647 श्रमिक कार्यरत है। उन्होने बताया कि नरेगा के तहत 38 कार्य स्वीकृत होकर शुरू हो चुके हैं। तथा 61 प्रस्ताव स्वीकृती हेतु भिजवाये गए है। उद्योग मंत्री मीना ने बैठक में लालसोट एवं रामगढ पचवारा क्षेत्र में आने वाले प्रवासियों को जॉब कार्ड बनाकर उन्हे रोजगार मुहैया कराये जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने निर्देश दिये कि सभी कार्यो पर नए मेट नियुक्त किये जाये । जिसमें सभी वर्गो को प्राथमिकता दी जाए। उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देश दिये कि वे सात दिवस में प्रस्ताव तैयार कर विकास कार्यो की स्वीकृति करावे ताकि लोगों को समय पर रोजगार मुहैया हो सके।

उन्होंने सिचाई विभाग के अभियंता को निर्देश दिये की वे अपने विभाग विभाग की और से कार्यो का प्रस्ताव तैयार करके भेजे। जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता एम एल मीना ने बताया कि 22 कार्यो के प्रस्ताव बनाकर भेजे जा चुके हैं। उद्योग मंत्री ने पंचायत समिति विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा से वंचित लोगो को भी सूची में शामिल कर उन्हे खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाए। उन्होने कहा कि खटूम्बर ग्राम मे खाद्य सुरक्षा सूची से 250 लोगो को हटा दिया गया है उन्हे पुन: शामिल किया जावें। बैठक में उद्योग मंत्री ने जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता जालन्धर मीना को स्वीकृत हैण्डपम्प शीघ्र लगवाये जाने, क्षेत्र में पेयजल की समस्या वाले गांवो में टैंकर से पानी मुहैया कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में जलदाय विभाग के सहायक अभियंता द्वारा बिजली की नियमित आर्पूति नही होने से कस्बे की पेयजल वितरण की समस्या से अवगत कराया तो मंत्री मीना ने 220 विद्युत सब स्टेशन के सहाय अभियंता आशाराम मीना एवं विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता को आपसी तालमेल बनाकर जलदाय विभाग के ट्यूबवैलों को 24 घंटे बिजली नियमित मुहैया राये निर्देश दिये ताकि कस्बे की पेयजल वितरण व्यवस्था निर्बाध रूप से चल सकें तथा लोगो को पेयजल समस्या का सामना नही करना पडें। बैठक के दौरान पट्टी किशोरपुरा ग्राम के विद्यालय भवन पर किये गए अतिक्रमण के मामले को लेकर ग्रामीणों को अवगत कराया जिस पर मंत्री ने तहसीलदार बद्रीनारायण मीना एवं सीबीईओं गोविन्द नारायण माली को अतिक्रमणकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर भवन खाली कराये जाने के निर्देश दिये।

इस दौरान बैठक में रामगढ पचवारा उपखण्ड अधिकारी सरिता मल्हौत्रा एवं लालसोट उपखण्ड अधिकारी जे पी गुर्जर को निर्देश दिए कि वे वंचित लोगो को खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल करे तथा जहां भी आवश्यता हो टैंकरों के माध्यम से पेयजल मुहैया कराये एवं प्रवासियो को जॉब कार्ड भी तैयार कराये जाने के लिए पूरी मॉनिटरिंग करें। उद्योग मंत्री ने कहा कि कोविड 19 के चलते लोग करीब ढाई माह से लॉकडाउन के चलते घरों पर रहने से उनकी आर्थिक स्थिति भी काफी कमजोर हो रही है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्यक ग्राम में चार-चार स्वीकृत कर लोगो को रोजगार दिए जाने की व्यवस्था की गई ताकि लोगों को रोजगार मिलने पर आर्थिक रूप से परेशान ना हो। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों सहित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे लोगों को अधिक से अधिक रोजगार देने के लिए शीघ्र कार्य शूरू करावे। बैठक में लालसोट उपखण्ड अधिकारी जे पी गुर्जर रामगढ पचवारा उपखण्ड अधिकारी सरिता मल्हौत्रा, तहसीलदार बद्रीनारायण मीना, पंचायत समिति विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता जालन्धर मीना, कनिष्ठ अभियंता विकास मीना, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनश्याम मीना, सीबीईओं गोविन्द नारायण माली, विद्युत निगम के अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता सी एल सैनी, सहायक अभियंता रामनारायण सैनी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता बी एल मीना सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण एवं पूर्व उपप्रधान किशन लाल मीना, पूर्व सरपंच ईश्वर लाल मीना, कवरपाल मीना, पूर्व पंचायत समिति सदस्य शम्भु लाल बैरवा, लटूर मीना सहित अन्य लोग मौजुद रहे।