परिवहन विभाग में अधिकतर प्रक्रियाओं को ऑनलाइन किए जाने पर जोर दिया जाएगा परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव ने मंगलवार को की उदयपुर, चित्तौड़गढ एवं कोटा आरटीओ-डीटीओ के कार्यों की समीक्षा

बुधवार को दौसा, सीकर एवं अजमेर आरटीओ-डीटीओ कार्यालय के साथ होगी वीसी

जयपुर : परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने कहा है कि विभाग में अब ज्यादा से ज्यादा प्रक्रियाओं को ऑनलाइन किए जाने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक विभिन्न डीटीओ-आरटीओ कार्यालयों के स्तर पर वाहनों के फिटनेस, टेक्सेशन,रजिस्ट्रेशन, परमिट जारी एवं सरेण्डर किए जाने जैसे कार्यो के सम्बन्ध में ऑफलाइन अंकित जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर वाहन एवं सारथी सॉफ्टवेयर्स में भी एकीकृत किया जाएगा ताकि एक दूसरे पर निर्भर एवं सम्बन्धित प्रक्रियाओं और भी अधिक कुशलता से पूरा किया जा सके।

जैन ने मंगलवार को उदयपुर, चित्तौड़गढ एवं कोटा के आरटीओ, डीटीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में इस सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए। उन्होंने बताया कि एक केन्द्रीकृत सिस्टम तैयार किया जाएगा जिससे टेक्स क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जारी करने से पहले वाहन की फिटनेस सम्बन्धित स्थिति की जानकारी मिल सके। इसी तरह अगर वाहन पर टेक्स बकाया हो तो उसे फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाए। लाइसेंसिंग में आ रही समस्याओं को भी ऑनलाइन दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। जैन ने बताया कि सभी आरटीओ को निर्देश दिए गए हैं कि कमर्शियल वाहनों को सरेण्डर करने की शर्तो की पूरी तरह पालना की जाए।परिवहन आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में परमिट ऑनलाइन करने सम्बन्धी निर्देशो की पालना, ऑफलाइन जारी फिटनेस प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन किए जाने, प्रवर्तन कर्मियों द्वारा बनाए गए चालानों को ई-चालान सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन किए जाने, सारथी सॉफ्टवेयर पर चालक लाइसेंस से सम्बन्धित समस्याओं के सम्बन्ध में आरटीओ-डीटीओ से चर्चा की एवं निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने वाहन सॉफ्टवेयर पर प्रदान की जा रही सेवाओं मे आ रही समस्याओं, वाहन पोर्टल पर टैक्स की ऑटोमेटिक गणना, ई-ग्रास पर आमजन द्वारा वाहन पोर्टल के माध्यम से भुगतान एवं वाहनों की आरसी सरेण्डर कार्य, उसकी प्रक्रिया एवं इसे ऑनलाइन ही करने जैसे विषयों पर भी आरटीओ-डीटीओ को निर्देश प्रदान किए। जैन ने वाहन पोर्टल पर जिलेवार पंजीकृत परिवहन यानों एवं वर्तमान में संचालित वाहनों की वास्तविक संख्या एवं जारी फिटनेस प्रमाणपत्रों की संख्या के सम्बन्ध में भी समीक्षा।  साथ ही कर संग्रह केन्द्रों के समस्त कार्यो के ऑनलाइन संपादन, फेंसी नम्बर पोर्टल पर कार्य संपादन, स्मार्ट कार्ड सम्बन्धित कार्यो,  उनकी समस्याओं एवं समाधान के सम्बन्ध में प्रादेशिक परिवहन आधिकारियों से चर्चा की।

परिवहन आयुक्त ने सोमवार को भी जयपुर, अलवर एवं भरतपुर जिले के आरटीओ-डीटीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से उपरोक्त कार्यों की समीक्षा कर दिशा निर्देश प्रदान किए थे। जैन बुधवार को दौसा, सीकर एवं अजमेर तथा गुरूवार को बीकानेर, पाली एवं जोधपुर आरटीओ-डीटीओ के कार्योकी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा करेंगे।