राज्य के विश्वविद्यालयों की शेष परीक्षाओं का आयोजन जुलाई माह से होगा आरम्भ उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

जयपुर : उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं उनके संबंद्ध महाविद्यालयों में स्थगित परीक्षाओं के संबंध में निम्नाकित निर्णय लिए गए है:शैक्षणिक सत्र 2019-20 की स्थगित हुई परीक्षाओं का आयोजन, स्थिति सामान्य होने पर, जुलाई मध्य से करवाया जाएगा। स्नातक तृतीय वर्ष तथा स्नात्तकोत्तर उतराद्र्ध की परीक्षाएं पहले आयोजित करवाई जाएगी।प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोविजनल रूप से अगले वर्ष में क्रमोन्नत कर दिया जाएगा। बाद में परिस्थितियां अनुकूल होने पर स्नातक पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं करवाई जाएगी।

परीक्षाएं दो पारियों में आयोजित करवाई जाएगी एवं दोनो पारियों के मध्य एवं परीक्षा आरंभ करने से पूर्व परीक्षा केन्द्र को भलिभांति सेनेटाईज करवाया जाएगा। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया सीबीएसई एवं आरबीएसई के परीक्षा परिणाम आने के बाद प्रारंभ की जाएगी तथा स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध की प्रवेश प्रक्रिया विश्वविद्यालयों की स्नातक तृतीय वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात प्रारंभ की जावेगी।

विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर ई-कन्टेंट के स्लॉट पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों तथा संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए कंटेंट को अपलोड किया जाएगा महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए ई कंटेंट को आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा की वेबासाईट पर भी अपलोड किया जाएगा। विश्वविद्यालय परस्पर एक दूसरे के साथ ई-कन्टेंट को साझा कर सकेंगे। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संदर्भ में समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के आलोक में सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिये विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षा केन्द्रों की संख्या में आवश्यकतानुसार वृद्धि की जायेगी तथा परीक्षार्थी की परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पूर्व थर्मल स्कैनर से स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाएगी। हैल्थ प्रोटोकोल की पालना सुनिश्चित करते हुए परीक्षार्थियों एवं अध्यापकों द्वारा मास्क पहनने तथा सेनेटाईजर की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाएगी।

कोविड-19 के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी पोस्टर्स परीक्षा केन्द्र पर चस्पा किये जावेगें। परीक्षाओं की गोपनीयता एवं पवित्रता तथा कोविड-19 के संदर्भ में स्वास्थ्य मानकों की पालना के लिए अन्य कोई कार्यवाही अपेक्षित हो तो विश्वविद्यालय स्वविवेकानुसार सुनिश्चित करेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया में गति लाते हुए, परीक्षा परिणाम शीघ्रता से घोषित किये जाएंगे।