जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिये हुई बैठक

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

सासंद राज्यवर्धन ने कहा कि जिले में सीमित संसाधनों में भी हुआ अच्छा काम

जयपुर : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बुधवार को जिला कलक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में मुख्यतः बिजली, पानी तथा कोविड-19 के अन्तर्गत प्रवासियों की क्वारटाइन व्यवस्थाओं को लेकर सासंदों, विधायको एवं संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। सांसद जयपुर (ग्रामीण) श्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि जिले में सीमित संसाधनों में भी अच्छा काम किया जा रहा है। आने वाले दो महीनों में कोरोना के केस बढ़ सकते हैं। ऎसे में पूरे जोश के साथ काम किया जाना चाहिए। गर्मियों में पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिए दूरदर्शिता के साथ काम किया जाना चाहिए। साथ ही पेयजल से संबंधित जो भी योजनाएं बनाई जा रही हैं, उसकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी दी जानी चाहिए। जिससे वह आमजन की आवश्यकतानुसार उस योजना में फेर-बदल करवा सके।

उन्होंने कहा कि संसाधनों एवं योजनाओं की उचित प्रकार से मैपिंग की जानी चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि इस कार्य के लिए एक व्हॉटसएप ग्रुप बनाया जाए, जिससे साधनों का प्राथमिकता से उपयोग हो सके। राठौड ने ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था, बिजली आपूर्ति व्यवस्था, गर्मियों में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए की गई वॉटर टैंकर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। सांसद जयपुर (शहर) रामचरण बोहरा ने उनके क्षेत्र में चल रही बिजली एवं पानी की परियोजनाओं के संबंध में जानकारी ली एवं बिजली-पानी आपूर्ति में आ रही समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने का कहा।

उन्होंने कहा कि जो परियोजनाएं कोविड-19 के कारण लम्बित हो गई थी उनमें प्रगति लाई जाए तथा गर्मियों में पर्याप्त संख्या में वॉटर टैंकर की व्यवस्था सुचारू रखी जाए।बैठक मे जयपुर विद्युत वितरण निगम लि. के चार जी.आई.एस. 33/11 केवी एस/एस की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट, जिले में प्रवासियों को क्वारटीन किए जाने की व्यवस्थाओं के संबंध में भी चर्चा की गई। जिला कलक्टर डॉ0 जोगाराम ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आ रही बिजली-पानी की समस्याओं का समयबद्ध एवं शीघ्र निस्तारण किया जा रहा है। साथ ही गर्मियों में टेंकरों के माध्यम से पेयजल व्यवस्थाओं को सुचारू रखा जाएगा ।

 जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित ने जिले में आने वाले प्रवासियों की क्वारटाइन संबंधी व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में बस्सी विधायक लक्ष्मण मीना तथा चौमूं विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामलाल शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) पुरूषोत्तम शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) अशोक कुमार सहित जिला प्रशासन के अधिकारी एवं विद्युत तथा पेयजल विभाग से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।