प्रकृति से लेने के साथ ही लौटाना भी सीखे अध्यक्ष प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

जयपुर : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियन्त्रण मण्डल के अध्यक्ष पवन कुमार गोयल ने पर्यावरण संरक्षण एवं पर्यावरण जागरूकता से सम्बंधित पोस्टरों का विमोचन किया।इस अवसर पर गोयल ने कहा कि प्रकृति से हम बहुत कुछ लेते है पर हमें प्रकृति को पुनः उतना ही लौटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हमें पौधे लगाने, बिजली बचाने तथा जीव जन्तुओं की रक्षा करने एवं पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पर्यावरण संरक्षण प्रमुख अंग है तथा प्रकृति के पंच तत्वों, वायु, जल, आकाश पृथ्वी एवं अग्नि सहित जीव जन्तुओं और पेड़ पौधों की पूजा भी की जाती रही है।उन्होंने कहा कि भौतिकवाद ने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया है तथा प्राकृतिक जंगलों एवं पेड पौधो के स्थान पर कंकरीट के जंगल खडे कर दिये है इससे अनेक पशु पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर है जिसे संरक्षित किये जाने की जरूरत है।

गोयल ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में पर्यावरण में आशतीत सुधार हुआ है जिसे प्रदूषण नियंत्रण मानकों की पालना करते हुए पर्यावरण संरक्षण को बरकरार रखा जाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता विजय कुमार सिंघल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।