अमरीका , फ्रांस , और ब्रिटैन ने किया सीरिया पर संयुक्त हवाई हमला

रुस ने दिखाई आंखे

donald

शनिवार  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रम्प द्वारा सीरिया पर हवाई हमले का आदेश मिलते ही , सीरिया की राजधानी हमलो से दहल उठी । राजधानी के आसमान धूंए के गुबार से भर गया ।हवाई हमले अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटैन ने संयुक्त रूप से किया गया । सीरिया के सरकारी टेलीविजन के अनुसार हमलो का माकूल जवाब देते हुए ,सीरिया की वायु सेना ने राजधानी के तरफ आते हुए रॉकेट्स को हवा में ही तबाह कर दिया ।

basar al
क्यों हुआ हमला

कई वर्षो से सीरिया गृह युद्ध की चपेट है । सीरिया के  राष्ट्रपति बसर अल असद पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगता रहा है ।अमेरिका के अनुसार सीरिया ने ५० से ज्यादा बार रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया है । विश्व में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल प्रतिबंद्धित है ।
अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटैन ने सीरिया को दंड देने एवं रासायनिक ठठियारो को प्रतिबंद्ध को लागु दज्कुए के लिए यह संयुक्त हमला किया है।सीरिया के राष्ट्रपति नई ट्वीट किया ‘अच्छे लोगो को अपमानित नहीं किया जायेगा’

 

 

सीरियाई टीवी कहा की सीरिया पर हुए हमले अंतर्राष्ट्रीय नियमो का उल्लंघन है । निक्की हेली ने कहा हमारे आकलन के अनुसार पिछले सात वर्षो में सीरियाई ग्रहयुद्ध में 49 बार रासायनिक हथियारों का उपयोग हुआ है ।

1

रूस की चेतावनी

रूस ने सीरिया पर हुए हमले पर चेतावनी देते हुए कहा है इस प्रकार के उकसावे का नतीजा युद्ध ही हो सकता है, ब्लादिमीर  पुतिन का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। हम बताना चाहते है ,की ऐसी किसी भी कार्यवाही का परिणाम भुगतना पड़ेगा ।