मंत्री धारीवाल ने की जिले में कोविड के प्रबन्धन समेत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

जयपुर : नगरीय विकास विभाग एवं जयपुर जिले के प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल ने चिकित्सा अधिकारियों को आरयूएचएस कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव लोगों की सुविधाओं की स्थिति के बारे में निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। धारीवाल सोमवार को अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने बैठक में जयपुर जिले में कोविड की स्थिति, कोविड के उपचार के लिए उपकरणों, बैड्स की आवश्यकता और स्थिति की जानकारी लेते हुए इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों द्वारा अव्यवस्था की शिकायतें उन तक पहुँच रही हैं। उन्होंने प्रभारी सचिव एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों की आधारभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए इन अस्पतालों का दौरा करें। मरीजों के भोजन, कूलर, वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर देखरेख जैसी सभी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं।  धारीवाल ने चयनित निजी अस्पतालों में भी कोविड पॉजिटिव मरीजों का इलाज करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने दोनों सीएमएचओ क्षेत्र में कोविड संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए की जा रही सैम्पलिंग की भी जानकारी ली।

धारीवाल ने लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण सत्रों में इजाफा कर इसकी गति बढाने को कहा। उन्होंने सिलिकोसिस योजना में प्रभावितों को राहतदेने के लिए वार्षिक कलैण्डर बनाकर माइनिंग क्षेत्र में ही कैम्प लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जयपुर जिले के हर माइनिंग क्षेत्र या सिलिकोसिस संभावना वाले क्षेत्रों में एक-एक शिविर आवश्यक रूप से लगाया जाना चाहिए।

नरेगा में सृजित मानव दिवस, योजना में चल रहे कार्यों, श्रमिकों को किए गए भुगतान सम्बन्धी जानकारी लेते हुए उन्होने ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना मे अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण अभियान अभी नया लांच हुआ है। अधिकारी इस योजना की पूरी जानकारी रखें और देखें कि किस तरह ज्यादा से ज्यादा प्रवासियों एवं पात्रों को इसका लाभ दिला सकते हैं।

नगरीय विकास मंत्री ने जयपुर में पाइपलाइन द्वारा जलापूर्ति से वंचित स्थानों की जानकारी लेते हुए शहर में जारी विभिन्न पेयजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षाकी। साथ ही प्रदूषित पानी का कारण बनने वाली जर्जर लाइनों को बदलने के निर्देश दिए। जमवारामगढ के विधायक गोपाल मीणा की मांग पर उन्होंने रामगढ जलाशय तक बीसलपुर का ओवरफ्लो पानी पहुंचाने की संभावना का पता लगाने के बारे में अधिकारियों को निर्देश दिए।बिजली आपूर्ति की समीक्षा करते  हुए आईपीडीएस योजना, सब स्टेशनों के निर्माण आदि की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में जले हुए ट्रांसफार्मर्स अगले दो दिन में ठीक करने के विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

जयपुर जिले में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए धारीवाल ने समुचित मात्रा में उपकरण, टेंकर स्प्रेयर आदि की व्यवस्था रखने को कहा। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों को राज कौशल विकास योजना में पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले रोजगार इच्छुक व्यक्तियों एवं नियोक्ताओं के मध्य समन्वय करने के निर्देश दिए। धारीवाल ने उद्योग विभाग की योजनाओं में बैंकों से पात्रों को ऋण दिलाने के लिए अधिकारियों को नियमित रूप से फॉलोअप रखने को कहा। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुई इस समीक्षा बैठक में जिले के प्रभारी सचिव सुबोध अग्रवाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित, विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण, उपखण्ड कार्यालयों से जिलाप्रशासन के अधिकारी शामिल हुए।