जिले के प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव ने दिखाई कोरोना जागरूकता रथ को हरी झंडी

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

कलाजत्था ने गीत व नाटक के माध्यम से दिया आमजन में चेतना जागृत करने का संदेश

दौसा : कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिये राज्य सरकार द्वारा संचालित विशेष जागरूकता अभियान के दौरान दौसा जिले में सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से कलाजत्था द्वारा प्रस्तुत गीत एवं नाटक द्वारा जनचेतना कार्यक्रम व कोरोना जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कोरोना जागरूकता अभियान का आगाज हो गया। कला जत्थे की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदेश के राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी, जिला प्रभारी सचिव गायत्री राठौड, दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा, बांदीकुई विधायक गजराज खटाणा, जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी, पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णियां, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएम वर्मा, उपनिदेशक आयुर्वेद सुधीर कुमार चतुर्वेदी, एसडीएम पुष्कर मित्तल, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट परिसर में कलाजत्था दल द्वारा कोरोना नियंत्रण पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर कोरोना के प्रति आमजन को जागरूक किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी ने कहा कि कोरोना जितनी तेजी से फैल रहा है राज्य सरकार उससे भी अधिक तेजी से आमजन के हित में उपाय कर रही है। क्वारेंटाईन सेंटर्स बनाना, उनमें सुविधाएं देना, मरीजों और प्रवासी मजदूरों को भोजन का प्रबंध करना, सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करते हुए आवागमन के साधनों की सुलभता और निशुल्क जांच व दवा वितरण जैसे कार्य सरकार की कोरोना के प्रति सजगता और सक्रियता को बताते हैं। इन सब उपायों की बदौलत हम जरूर कोरोना पर नियंत्रण पाने में कामयाब हो पाएंगे।बांदीकुई विधायक गजराज खटाणा ने कहा कि आमजन जितना अधिक सहयोग करेगा, उतना ही अधिक बचाव कोरोना से होगा। हम बार-बार साबुन से हाथ धोएं, घर से जरूरी होने पर ही निकलें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और लक्षण दिखने पर चिकित्सक को दिखाएं तो कोरोना से बचाव आसान होगा।

जिले की प्रभारी सचिव गायत्री राठौड ने कहा कि कोरोना जागरूकता रथ आमजन को जागरूक करने के लिए है। हमें इस कोरोना कलाजत्था दल व रथ के माध्यम से बताई जाने वाली बातों का पालन करना चाहिए ताकि हम स्वयं को और अपनों को कोरोना से बचा सकें। आने वाले दिनों में हमें और सतर्क रहने की जरूरत है, इसी लिए रथ के माध्यम से गांव-गांव तक कोरोना जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है।

कोरोना जागरूकता रथ से गांव-गली दिया जाएगा यह संदेश

रथ को प्रदेश के राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी, जिला प्रभारी सचिव श्रीमती गायत्री राठौड ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा, बांदीकुई विधायक गजराज खटाणा, जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी, पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णियां, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएम वर्मा, उपनिदेशक आयुर्वेद सुधीर कुमार चतुर्वेदी, एसडीएम पुष्कर मित्तल,सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना सहित काफी संख्या में जिले के अधिकारी, कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि और आमजन कार्यक्रम के साक्षी बने।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएम वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में मंच और पांडाल दोनों जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया तथा र्कुसियों को दो गज की दूरी पर लगाया गया। इस अवसर पर विभाग की ओर से मास्क, पंफलेट व सेनेटाईजर भी वितरित किए गए। उन्होने बताया कि लायन्स क्लब दौसा व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में यह रथ 30 जून तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोराना से नियंत्रण के लिये आमजन में चेतना जागृत करने का काम करेगा। इस दौरान कोरोना जागरूकता रथ जिले के गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में जाकर कोरोना के प्रति जागरूकता का संदेश देगा। इसमें चिकित्सा विभाग के फील्ड स्टाफ का पूर्ण सहयोग रहेगा। स्टाफ घर-घर जाकर हाथ धोने के तरीके, सामाजिक दूरी, खुले में नहीं थूकने, मास्क लगाने, सेनेटाईजर का उपयोग करने, विटामिन सी का सेवन करने, खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द, खराश, स्वाद नहीं आना, नाक बहना आदि लक्षण हों तो तुरंत चिकित्सक को दिखाने का संदेश देंगे। इस दौरान पैंपलेट आदि का वितरण भी किया जाएगा। डॉ. वर्मा ने बताया कि पंफलेट आदि आईईसी सामग्री सभी केन्द्रों पर भिजवा दी गई है। अभियान में पंचायत राज विभाग, आर्युवेद विभाग, जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग का भी पूर्ण सहयोग रहेगा।

प्रभारी मंत्री ने देखा क्वारेंटाईन सेंटर और की सराहना प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी और प्रभारी सचिव गायत्री राठौड ने दौसा के मीणा छात्रावास में बनाया गया कवारेंटाईन सेंटर भी देखा। यहां दौसा विधायक मुरारी लाल मीना, जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएम वर्मा ने प्रभारी मंत्री को क्वारेंटाईन सेंटर में दी जा रही सुविधाओं और चिकित्सा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। यहां सुविधाएं, चिकित्सा व्यवस्था और साफ-सफाई आदि देख प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्य को सराहा। उल्लेखनी है कि इससे पहले दौसा जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी भी दौसा सीएमएचओ डॉ. पीएम वर्मा के नेतृत्व में कोरोना के प्रति किए गए कार्य की सराहना कर चुके हैं।