“कैसे प्रभावित हो रही कोरोना से हमारी जीवन की प्रक्रिया “

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

* नमस्कार से शरू करते हैं प्रक्रिया

भारत देश यानि की हम सब का देश यहाँ की संस्कृति व् संस्कार बहुत ही अलग हैं ! जिसके चलते हम किसी ने किसी सीमा या फिर कोई बंधन कह लिया जाए ! और ये बंधन एक रिश्ते से होता हैं जो की हम उस रिश्ते को “हाथ मिला कर” या फिर गले लग कर भी सम्मान सकते हैं ! जो की अब इस “कोरोना वायरस” संकट काल में नहीं कर सकते हैं ! हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी अब खुद तो हाथ जोड़ कर अपने से बड़ो का सम्मान करते हैं ! और फिर हमे भी हाथ जोड़ कर दुसरो का सम्मान करने के लिए जागरूक करते हैं ! क्योकि इस कोरोना ने अपनों से दूरिया लेने के लिए मजबूर कर दिया हैं ! और माना गया हैं की कोरोना वायरस ज्यादातर हाथ मिलाने व् नजदीकियों से होता हैं ! जो सबित भी हो चूका हैं ! जो की पूरी दुनिया अब हाथ जोड़ कर नमस्ते करना पुरानी संस्कृति में वापस लौट आयी हैं !

* सफाई से अपने दिन की शुरुआत करना अब लोग जान गए हैं

कोरोना महामारी के घोर आतंक से अब पूरा विश्व दहशत में हो चूका हैं ! जिसके चलते सभी की आदतों में काफी हद तक सुधार हुआ हैं ! बहुत से लोगो को तो यकीन नहीं होता हैं इस कोरोना के चलते अब उनके जीवन में सुधार हुए हैं ! कुछ व्यक्ति तो केवल खाना खाने के समय ही अपने हाथो को धोते हैं पर जब से कोरोना वायरस ने हम सबकी ज़िन्दगी में दस्तक दिया हैं ! तब से इससे बचने के लिए दिन भर काफी बार २० सेकेंट तक हाथ धुला जाता हैं ! और तो और इंटरनेट पर भी हाथ धोने के काफी स्टेप बताये गए हैं ! और भी बहुत सी बातो का ध्यान रखना बताया गया हैं ! घर या ऑफिस में रखे सामान को पहले सैनेटाइज करे फिर उसका प्रयोग करे !

* वर्क फॉर्म होम की भी संस्कृति

कोरोना संकट के प्रभाव से एक बहुत बड़ा बदलाव भी हुआ यानी की ऑफिस वर्क की संस्कृति घर पर भी शुरू हुई ! इस संक्रमण पर रोक लगाने व् इस पर मजबूत लगाम लगने के लिए आईटी से लेकर मार्केटिंग सेक्टर भी अब घर पर ही रह कर कार्य कर रहे हैं ! और पैसे के लेनदेन भी मोबाइल के जरिये से हो रहा हैं ! ऑफिस में साथ काम करने वालो से भी दूरिया हुई ! पर अब डिजिटल दुनिया में सभी लोग मोबाइल के जरिये से अपने से दूर नहीं हुए !

 

* पहनावे और रहन – सहन में भी बदलाव हुआ

कोविड-19 के चलते हम सभी के जीवन में पहनावे और रहन- सहन में भी बहुत बदलाव व् प्रभाव पड़ा ! जिससे हमारे रोज के कपड़े व् भर जाने वाले कपड़ो में बदलाव हुआ ! क्यों बाहर जाना नहीं हैं तो हम सब घर पर नार्मल कपड़ो का प्रयोग कर रहे हैं !

* अब तो किचन में नए नए शेफ तैयार हो रहे हैं

लॉकडाउन के चलते जो व्यक्ति ऑफिस में वर्क न करके घर पर ही वर्क फॉर्म होम कर रहे हैं ! वो थोड़ा बहुत टाइम निकाल कर किचन में थोड़ा टाइम दे रहे हैं ! क्योकि पहले जैसे अब चौराहो पर चाट टिक्की पानी के बताशे वगैरा नहीं मिल रहा हैं तो ऑफिस में काम करने वाले भी अब घर पर रह कर थोड़ा समय किचन को भी दे रहे हैं ! देखा जाए तो केवल महिलाये ही किचन में कदम रखती हैं पर कुछ दिनों से इस कोरोना के वजह से पुरुष भी महिलाओं के साथ किचन में सहभागिता दे रहे हैं !

* कोरोना काल में कुछ नया सिखने कि कला

इस वायरस के लॉकडाउन में लोगो के नए नए शौक उभर रहे हैं ! जिसके कारण घर पर फ्री बैठे लोग जो कुछ भी नहीं करते हैं उनमे कुछ नए नए शौक करने कि इच्छा हो रही हैं लोग अपने शौक को विस्तार दे रहे हैं !कुछ को खाने बनाने में शौक हुआ तो किसी को डांस का तो किसी को संगीत का इस लॉकडाउन पीरियड में लोग अपना हुनर उभरने में लगे रहे हैं ! सभी का यही कहना हैं कि ये सीखे हुए शौक आगे चल के फ्यूचर में काम ही आएगे!

* लॉक डाउन में हुए डिजिटल लोग

लोगो में यहाँ संस्कृति बढ़ी कि अब सभी लोग कैश कि जगह पेटीएम , फ़ोनपे, और गूगल पे, जैसे मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिये अपना पैसो का काम कर रहे हैं ! शॉपिंग ऑनलाइन हो रही हैं बैकिंग ऑनलाइन हो रही हैं ! यहाँ तक पढ़ाई भी ऑनलाइन ही हो रही हैं ! और तो और अब इंटरनेट से भगवान के दर्शन भी कर रहे हैं ! जानकारी के मुताबिक 73 फीसदी तक लोगो कि बढ़ोतरी हुई हैं !

* कोरोना से भयभीत लोग धूम्रपान से दूर

इस कोरोना ने धूम्रपान करने वाले लोगो को डरा कर रखा कर हैं ! क्योकि कोरोना किसी भी खाने पीने कि चीज में हो सकता हैं ! जिस कारण धूम्रपाम वाले लोग काफी हद तक भयभीत हो गए हैं ! पर एक तरफ से अच्छा भी हुआ हैं ! पर जो भी हो इस कोरोना ने काफी नुकसान भी किया हैं ! लोगो में काफी सुधार भी आया हैं !