“भूल कर भी आज के दिन न करे ये काम रूठ सकती ;देवी लक्ष्मी माँ”

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

लखनऊ / हिन्दू धर्म में शुक्रवार के दिन को बहुत ही वैभव -विलास का दिन माना गया हैं ! शुक्रवार के दिन जो व्यक्ति दिल व् सच्चे मन से पूजा करते हैं ! उन्हें किसी भी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता हैं उन्हें सभी सांसारिक सुखो की भी प्राप्ति होती हैं ! हिन्दू शास्त्रों में माँ लक्ष्मी को सब दुखो को हरने वाली और धन की देवी कहा जाता हैं ! बहुत से विरद्वान पंडितो ने भी यही माना हैं ! की शुक्रवार को माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना करने से उनके आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती हैं ! शुक्रवार के दिन बहुत से पंडित व् बहुत से भक्त धन की देवी माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं ! माँ की कृपा दृष्टि से उस घर पर धन की कमी नहीं होती हैं ! और सुख और समृद्धि का निवास होता हैं ! लेकिन अगर जिससे नाराज़ हो जाती हैं उनके जीवन में एक बात एक विपत्ति का प्रवेश शुरू हो जाता हैं ! गीता पुराण में भी कहा गया हैं ! की अगर लक्ष्मी माँ की कृपा चाहते हैं ! तो शुक्रवार के दिन कोई गलत का न करे ! वैसे तो गलत काम करना ही नहीं चाहिए पर शुक्रवार के दिन अगर देवी लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो कोई अपराध न करे ! और तो और भविष्ये पुराण के मुताबिक भी कह गया हैं की जिस घर में (स्त्री) का सम्मान नहीं वह से माता हमेशा के लिए नाराज होकर चली जाती हैं ! वेदो शास्त्रों में भी कह गया हैं! की जो व्यक्ति माँ लक्ष्मी का ध्यान रखता हैं! उसके जीवन की सभी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी हो जाती हैं ! लेकिन बहुत सी जरुरी बातो का ध्यान रखना पड़ता हैं जिससे आने वाले भविष्ये में कोई आर्थिक विपत्ति का सामना न करना पड़े !

* तो आपको बताते चले की आज के दिन ये काम न करे !

* भूलकर भी न करे शुक्रवार को ये सब कार्य

* शुक्रवार के दिन किसी को भी न दे पैसे क्योकि माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं! और दिया हुआ पैसा वापस नहीं आता हैं ! और आपसी रिश्ते भी ख़राब होते हैं !

* भूलकर भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए ! पर खास तौर पर शुक्रवार के दिन स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए क्योकि यह का दिन माँ लक्ष्मी का होता हैं ! और स्त्रियों के बारे में कुछ गलत नहीं बोलना चाहिए ! माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं !

* शुक्रवार के दिन अगर आप पूजा नहीं भी करते हैं तो मांस मच्छी का प्रयोग तो बिकुल भी न करे ! इससे बहुत सी दिक्क्त का सामना करना पड़ता हैं !

* हमारे हिन्दू धर्म में रसोई घर में रात के गंदे बर्तन नहीं रखना चाहिए ! इससे घर माँ अशान्ति का माहौल रहता हैं और स्वास्थ्य में भी दिक्क़ते रहती हैं !

* माँ लक्ष्मी का व्रत करने वालो के लिए तो बहुत जरुरी हैं की वो अपने घर को साफ -सुथरा रखना चाहिए ! साफ सफाई वाले घर में माँ निवास करती हैं और साफ मन में ! घर में लगे दीवारों पर जले से भी बहुत सी दिक्क़ते आती हैं ! इससे कर्जे का भए रहता हैं ! और उस घर में सभी दिक्कतों का बसेरा रहता हैं !