“ग्राम पंचायत गोठडा में विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन”

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना संक्रमण की पूर्ण रोकथाम के लिए समाज के
प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है-महिला एवं बाल विकास मंत्री

दौसा : महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की पूर्ण रोकथाम के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है। कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जिले के गांव -गांव, ढाणी- ढाणी, मोहल्ले -मोहल्ले तक लोगों में जागरूकता पैदा हो, इसके लिए सभी विभागों द्वारा जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। राजकीय कार्यालयों में कोरोना एडवाइजरी की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करते हुए सभी सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों, भीड़भाड़ वाले बाजारों और अन्य स्थलों पर जागरूकता संदेशों का प्रचार प्रसार किया जाए जिससे लोगों में इस कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी पहुंचे सके।

पंचायत समिति दौसा की ग्राम पंचायत गोठडा में आयोजित विशेष जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महिला एवं बाल विकास मंत्री ने यह बात कही। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पाजिटीव केस आने लगे है। कोरोना को हल्के में नही लेना चाहिये। कोरोना वायरस अब तक लाइलाज है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस बीमारी से बचने के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि कोरोना जागरूकता के साथ-साथ सामान्य प्रशासनिक कामकाज सुचारू रूप से चले तथा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ आम जनता को मिले इसके लिए सभी अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें ।उन्होने कहा कि जिले में एक भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित ना रहे इसके लिए यदि कोई पात्र व्यक्ति या परिवार छूट गया हो तो वैकल्पिक व्यवस्था के तहत उन्हें राशन मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। स्कूलों में रखे पोषाहार को अभिभावकों तक वितरण करवाएं। उन्होने कहा कि गरीब कल्याण योजना के तहत बाहर से आए मजदूरों को उनके गांव में काम दिया जाना सुनिश्चित करवाएं और कार्ययोजना बनाते हुए आधारभूत संरचनाएं बनवाने के कार्य स्वीकृत करवाये जाये। कोरोना वायरस से संबंधित जागरूकता अभियान के तहत ग्राम पंचायत गोठड़ा में संचालित महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत स्वीकृत कार्य की साइट पर श्रमिकों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर महेश आचार्य के नेतृत्व में स्थानीय कलाजत्था टीम ने कोरोना से बचाव के लिये आकर्षक गीत एवं नाटक के माध्यम से लोगों में चेतना जागृत करने का कार्य किया गया। कार्यक्रम में उप जिला कलक्टर पुष्कर मित्तल, विकास अधिकारी नाहर सिंह मीना, पंचायत समिति सिकराय के पूर्व प्रधान लटूर मल सैनी, पूर्व जिला परिषद सदस्य सुरेंद्र गुर्जर, ब्लाक अध्यक्ष हीरालाल सैनी, पूर्व पंचायत समिति सदस्य अमित मीणा, पूर्व सरपंच ग्राम पंचायत गोठड़ा आदि उपस्थित थे।