कहीं आप तो नहीं खा रहे स्वादिष्ट जहर

रिपोर्ट : सागर मिश्रा , रीडर टाइम्स 

chings

लखनऊ : प्रदेश  की राजधानी लखनऊ में देश की जानी मानी  कंपनी चिंग्स चाइनीज के पुराने  एक्सपायर्ड खाद्य पदार्थो को नयी सील मोहर की मदद से नया रूप दिया जा रहा है . खाद्य पदार्थो के साथ इस तरह की गड़बड़िया न सिर्फ इनके उपभोग कर्ताओ के लिए सेहत के साथ खिलवाड़ साबित हो रही है बल्कि ज्यादा मुनाफे की होड़ में प्रसाशन के  खाद्य सुरक्षा के कड़े नियमो की धता बताते हुए भी दिख रही है .

प्रशासन के नाक के नीचे खुलेआम देश की मशहूर चाइनीज प्रोडक्ट कंपनी चिंग्स जिसका विज्ञापन जवां दिलो की धड़कन रणवीर सिंह करते है , की रीपैकजिंग में पुराने  एक्सपायर्ड  माल को नयी सील मोहर लगाकर नया बनाने का काम धड़ल्ले से किया जा रहा है. राजधानी में चल रहे इस गोरखधंधे का खुलासा करने का काम रीडर टाइम्स मीडिया की टीम ने किया .

product

हमारे संवाददाता ने कंपनी के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो में टीम के साथ पहुंच कर मुआयना किया और ख़ुफ़िया कैमरे के जरिये इस पूरे घटना क्रम को कैमरे में कैद किया . हमारे संवाददाता  डिपो के मैनेजर को बातो में उलझा कर उस जगह पहुंचे जहाँ  पर पुराने एक्सपायर्ड मॉल पर नयी एक्सपायरी डेट डालने का कार्य चल रहा था . जब इसके बारे में मैनेजर सतेन्द्र  कुमार सिंह से रीडर टाइम्स संवाददाता ने पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि यह करने का आदेश कंपनी ( बॉम्बे ) के मैनेजमेंट ( एम . डी साहब ) की तरफ से आया है  . उन्होंने कहा कि करोड़ो का मॉल है ऐसे नहीं फेंक सकते है , इससे कंपनी को भारी नुकसान हो सकता है . जब मैनेजर से पूछा गया कि माल ख़राब तो नहीं है तो उसने जवाब दिया कि सब चलता है .

बड़े अफसोस की बात है कि भारत में आज भी पैसे कमाने की होड़ में बड़ी -बड़ी कंपनिया उपभोक्ताओं को जहर खिला रही हैं , खाद्य सुरक्षा नियमो की अनदेखी कर रही हैं और सरकार / प्रशासन बड़ी – बड़ी बातों का दम भरते नहीं चूकती है .
कंपनी के एम.डी ( जो कि मुंबई  में हैं ) से इस विषय  में पूछा गया तो वो इस विषय से पल्ला झाड़ते दिखे और बोले कि उन्हें इस बारे में कुछ पता नहीं है , बल्कि ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि करोड़ों के माल का सवाल हो और कंपनी का मालिक नहीं जानता हो .