“वन एवं पर्यावरण मंत्री मंत्री ने कोरोना से बचने का बताया एसएमएस मंत्र”

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सैनिटाइजेशन से कोरोना से बचाव

नागौर में कोरोना जनजागरूकता अभियान

जयपुर : राजस्थान को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए मुख्यमंत्री की संकल्पना को धरातल पर साकार करते हुए नागौर जिला प्रशासन द्वारा संचालित कोरोना जागरूकता अभियान चरम पर है। 21 जून से शुरू किए गए जन जागरूकता अभियान के आठवें दिन रविवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई तथा जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री ने जिले के नावां, कुचामन व डीडवाना उपखंड मुख्यालय पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया।

इन कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि जिला प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने अपने संबोधन में एस.एम.एस. का मूल मंत्र देकर आमजन को कोरोना के संक्रमण से बचाने की सीख दी। उन्होंने एस एम एस का विस्तार से अर्थ बताते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना व सैनिटाइजेशन की अक्षर से पालना करने की   आमजन से की। प्रभारी मंत्री बिश्नोई ने कहा कि कोरोना से डरे नहीं बल्कि इसके प्रति जागरूकता रखते हुए बचाव के उपायों का पालन करें और आमजन को भी इसके लिए प्रेरित करें।

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि नागौर जिले में कोरोना जैसी महामारी से युद्ध स्तर पर लड़ी जा रही लड़ाई में जो राहत भरे परिणाम आए हैं, इसके लिए जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग सहित संबंधित सभी विभागों के अधिकारी व कार्मिक प्रशंसा के पात्र हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि नागौर में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ आमजन से मिल रहे सहयोग की बदौलत ही आज तक जिले में पाए गए कोरोना से संक्रमित मरीजों में से 98.37 फीसदी लोग स्वस्थ होकर अपने घरों की ओर लौटे हैं।

जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशानुसार राज्य भर में शुरू किए गए कोरोना संक्रमण से बचाव जन जागरूकता अभियान के तहत नागौर जिले में हुए नवाचार भी अपने आप में अच्छा प्रयास है। रविवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव स्तर तक सजाई गई कोरोना जागरूकता रंगोली, जागरूकता रथ, कचरा संग्रहण वाहनों के माध्यम से माइकिंग तथा कलाकरों का संगीतमयी अभिनय काबिले तारीफ प्रयास है।

नागौर जिला प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने रविवार को जिले के नावा, कुचामन, डीडवाना में विभिन्न जगह आयोजित हुए कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें शरीर को स्वस्थ रखना है तो पुरखों की दिनचर्या और उनकी बताई बातों को आत्मसात करना होगा। जिला प्रभारी मंत्री विश्नोई ने कहा कि मारवाड़ की धरती पर बहुत से ऎसे वृक्ष और पौधे हैं, जो अपने आप में औषधीय गुण लिए हुए हैं और इनका सेवन करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी रहेगी और वह कोरोना जैसी महामारी से लड़ने में भी सक्षम बन सकेगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को पौष्टिक भोजन शुद्ध पानी और रितु अनुसार फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए। प्रभारी मंत्री ने कुचामन तथा डीडवाना में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद किसान भाइयों से अपील की कि वे जैविक खेती को अधिक से अधिक अपनाएं।

वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई के मुख्य आतिथ्य में रविवार को जिले की नावा कुचामन में डीडवाना उपखंड मुख्यालय पर कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर विभिन्न तरीके के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रभारी मंत्री बिश्नोई रविवार को सुबह जयपुर से नावा उपखंड मुख्यालय पहुंचे यहां उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पूर्व में तैयार की गई  पेंटिंग्स की प्रदर्शनी, रंगोली का अवलोकन करने के साथ ही जागरूकता रथ व वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यहां अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेने के बाद प्रभारी मंत्री सीधे कुचामन सिटी के पंचायत समिति सभागार पहुंचे. यहां भी प्रभारी मंत्री ने उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  कार्यक्रम में डक्टर ईश्वर राम बेड़ा को कोरोना के संक्रमण काल के दौरान दी गई उत्कृष्ट सेवाओं पर प्रभारी मंत्री ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने पंचायत समिति परिसर में ही पेड़ पर लगाए गए पक्षी प्रबंधन सांचे में पानी भरा और अन्न के दाने भी डाले। यहां भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सजाई गई रंगोली का अवलोकन करने के बाद प्रभारी मंत्री विश्नोई ने नगरपालिका की ओर से तैयार किए गए जागरूकता रथ व माइकिंग के लिए कचरा संग्रहण वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कुचामन सिटी के बाद नागौर जिला प्रभारी मंत्री सुखराम बिश्नोई सीधे डीडवाना कस्बे में स्थित अग्रसेन भवन पहुंचे.। यहां प्रभारी मंत्री ने सबसे पहले डीडवाना नगर पालिका की ओर से तैयार किए गए कोरोना के संक्रमण से बचाव जागरूकता डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यहां पर विधायक चेतन डूडी ने प्रभारी मंत्री विश्नोई का स्वागत किया और उन्हें रंगोली का अवलोकन करवाया। इसके बाद प्रभारी मंत्री और विधायक अग्रसेन भवन के सभागार में पहुंचे जहां लोग कलाकारों ने अपने अभिनय से कोरोना के संक्रमण से बचाव व जागरूकता का संदेश दिया।