संचारी रोग से बचाव हेतु लोगों को अपने घर व आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए प्रेरित करें

संवाददाता गोपाल द्विवेदी

रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी एवं मास्क लगाना जरूरी

नगरीय निकायों के वार्डो में नालियों आदि की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय- सुरेश खन्ना

मा0 वित्त,संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उ0प्र0 मंत्री सुरेश खन्ना ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्व प्रथम जिला महिला चिकित्सालय में एंबुलेंस एवं सैनिटाजर वाहनों को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लैग आफ करने हेतु हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा संचारी रोग बीमारी से बचाव हेतु स्वास्थ्य एवं बाल विकास आदि विभाग के लगाये गये स्टालों का अवलोकन करने के बाद जिला महिला चिकित्सालय की औषधीय वटिका में आंवले का पौधा रोपित किया। मा0 मंत्री जी ने 01 से 31 जुलाई 2020 तक चलने वाले वृहद संचारी रोग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने अपने सम्बोधन में उपस्थित स्वास्थ्य, नगर निकाय, पंचायत, शिक्षा, बाल एवं विकास, कृषि, पशु एवं नहर विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से जनपद के हर गांव में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सोशल डिस्टेसिंग के साथ मुंह पर मास्क आदि लगाकर संचारी रोग जागरूकता के सम्बन्ध में आयोजित होने वाली रैली, गोष्ठी एवं अन्य प्रतियोगिताओं के द्वारा ग्रामवासियों को संचारी रोग से बचाव के बारे में विस्तार से बताये और अपने घर एवं आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए पे्ररित करें ताकि लोग मच्छर जनित इस बीमारी के बारें में सावधानी बरते।
उन्होने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की आशायें संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के तहत होने वाली समस्त गतिविधियों के बारे में प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगाये तथा बुखार से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दें इसके साथ ही ज्वर रोगियों का चिन्हीकरण, पम्पलेट वितरण, बीएचएनडी सत्रों पर संचारी रोग संबंधी बैठक एवं टीकारण करायें तथा ग्रामीणों जागरूक करें कि अपने घर में रखे पुराने टायर, ड्रम, खाली गमलों तथा घर के आप-पास गड्ढों में बरसात आदि का पानी जमा न होने दें, क्योकि इसी पानी में मच्छर पनपते है और इनके काटने पर मच्छर जनित संचारी रोग एवं ज्वर आदि होता है और लोग बीमार होते है। मा0 मंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 में उ0प्र0 में अन्य प्रदेशों की आपेक्षा कोरोना संक्रमित लोगों एवं मृत्यु दर काफी कम है और इसमें कोरोना योद्वाओं का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होने कहा कि हम सबको कोरोना के साथ ही सभी कार्यो का अंजाम देना है और कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी एवं मास्क लगाना जरूरी है। कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी ने कहा कि संचारी रोग की रोकथाम के लिए जनपद के मा0 प्रतिनिधिगण अपने क्षेत्रों में जनसहयोग के माध्यम से सफाई अभियान चलाकर क्षेत्रों की सफाई में अपना योगदान दें तथा सभी नगरीय निकायों के वार्डो में नालियों आदि की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये और प्रतिदिन फागिंग करायें। कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी ने कोरोना-19 एवं विगत वर्षो में संचारी रोगों की रोकथाम में अच्छी प्रगति पर जिलाधिकारी एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास, पंचायतीराज, नगर निकाय एवं सूचना विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी लोग संचारी रोग से निपटने के लिए टीम भावना से कार्य करें। कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की एलईडी के माध्यम से मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा संचारी रोग के शुभारम्भ का सीधा प्रसारण किया गया।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मा0 मंत्री जी एवं जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि संचारी रोग एवं दस्तक अभियान की समस्त तैयारियां कर ली गयी है और आज से 31 जुलाई 2020 तक समस्त शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी संबंधित विभाग के माध्यम से जागरूकता अभियान के साथ नगरीय निकायों द्वारा व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0एस0के रावत ने संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के लिए बनायी गयी जागरूकता टीमों एवं तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरान्त मा0 मंत्री जी ने जिला महिला चिकित्सालय के निरीक्षण में महिला वार्ड, शौचालय, आईसोलेशन वार्ड आदि को देखा तथा मुुख्य अधीक्षक महिला को निर्देश दिये कि चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाये। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र, मा0 विधायक रजनी तिवारी, माधवेन्द्र प्रताप सिंह, नितिन अग्रवाल, आशीष सिंह आशू, पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट लक्ष्मी एन, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट जंग बहादुर सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।