“अमेरिका की 80 से ज्यादा कंपनियां कर सकती हैं भारत में निवेश”

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

1 .  मेट्रानिक्स और माईलेन अमेरिकी कंपनी से वार्ता जारी ।
2 . प्रदेश और थाईलैंड के बीच इंडस्ट्रियल बिज़नेस काउन्सलिंग स्थापित करने के ज़रुरत ।

प्रदेश में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार के तमाम मंत्री पूरे जोर – शोर से लग हुए हैं. नए रोज़गार और राजस्व बढ़ने को लेकर पिछले कई दिनों से बैठकें चल रही हैं और कार्ययोजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अवसरों पर कार्य किया जा रहा है । इसी क्रम में प्रदेश में विदेशी कंपनियों के निवेश को बढ़ाने के लिए एमएसएमई, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मंगलवार को अमेरिका और थाइलैंड में भारत के राजदूतों के साथ वर्चुअल मीटिंग करी जिसमें कई सार्थक परिणाम निकल कर सामने आ रहे हैं।

इस मीटिंग में इस दौरान दोनों देशों के राजदूतों ने यूपी में निवेश लाने में मदद करने की इच्छा जताई है। अमेरिका में कॉमर्शियल काउंसलर ऑफ  इंडियन एंबेसी डॉ. मनोज महापात्रा ने इस पहल में सकारात्मक कदम उठाते हुए कहा कि कि जो अमेरिकी निवेशक प्रदेश में निवेश के इच्छुक हैं, उनकी सूची दूतावास को दी जाए। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि 80 से 100 अमेरिकी कंपनियां भारत में निवेश की इच्छुक हैं। जिन कंपनियों से सकारात्मक बात चल रही हैं उनमें मेट्रानिक्स और माईलेन हैं  शिक्षा के क्षेत्र में अमेरिकन यूनिवर्सिटी और प्रदेश की यूनिवर्सिटी के बीच ज्वाइंट वेंचर्स स्थापित करते हुए ट्विनिंग प्रोग्राम शुरू करने पर बातचीत की गई।

वहीँ दूसरी तरफ थाईलैंड की फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक, कंस्ट्रक्शन, केमिकल, टूरिज्म और कैश एंड कैरी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश में निवेश के लिए रूचि दिखाई.  मंत्री ने बताया कि प्रदेश और थाईलैंड के बीच इंडस्ट्रियल बिज़नेस काउन्सलिंग स्थापित करने के ज़रुरत है, साथ ही पूछा कि जिन उद्यमियों को स्किल्ड मैनपावर कि आवश्यकता है उनकी सूची भेजी जाए । बड़ी बात यह है कि थाईलैंड की प्रतिष्ठित बिग सी सुपरसेंटर ने यूपी में निवेश की इच्छा जताई है। मीटिंग में डेलीगेट्स ने कहा कि कुशीनगर में एयरपोर्ट बनने से टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा .