नरेगा योजना के तहत सघन वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव के दौरान लाखों की संख्या में पौधारोपण

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

जयपुर : महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों की सभी ग्राम पंचायतों, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर बारिश के मानसून के दौरान पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ आस-पास के माहौल को हराभरा, खुशनुमा एवं सुन्दर बनाने के लिए सघन वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव का आयोजन संबंधित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधिगण, जिला कलक्टर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारियों द्वारा किया गया। जिसमें लाखों की तादात में छायादार एवं फलदार पौधे लगाए गये।

मनरेगा आयुक्त पी.सी. किशन ने बताया कि वृक्षारोपण महोत्सव कार्य में स्थानीय जन प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, महिलाओं, युवाओं एवं छात्रों की सक्रिय सहभागिता रही। वृक्षारोपण ग्राम पंचायत की उपयुक्त गोचर भूमि अथवा राजकीय भूमि, कार्यालय, विद्यालय भूमि पर जिसकी चार दीवारी हो जिससे पौधे सुरक्षित रह सकें।

किशन ने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम सभी जगह 15 अगस्त तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में सड़क, नहर, तालाब, नाड़ी के किनारे, राजकीय कार्यालय एवं विद्यालय परिसरों जिनमें चारदीवारी उपलब्ध है में सघन वृक्षारोपण का कार्य करवाया गया। इस कार्य के अन्तर्गत आवश्यकतानुसार अधिक से अधिक छायादार एवं फलदार पौधों के रोपण को प्राथमिकता दी गई। उन्होने अधिकारियों से कहा कि लगाये गए पौधों का 4 वर्ष तक रखरखाव का प्रावधान किया जावे। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत पौधों की सुरक्षा हेतु क्षेत्र की आवश्यकतानुसार डिच कम बण्ड फैन्सिंग, थौर, लाइव फैन्सिंग, सूखे पत्थर की चिनाई से तैयार दीवार (पहाड़ी क्षेत्रों में) बनाई जाये।

उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव के दौरान कोरोना (कोविड-19) महामारी से बचाव के सम्बन्ध में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी समस्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित की गई। वृक्षारोपण के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकरीगण, कर्मचारी उपस्थित थे।