जौनपुर प्रवेश को 52 हजार छात्रों को लेना पड़ेगा प्राइवेट महाविद्यालयों का सहारा

 संवाददाता सभापति यादव

रीडर टाइम्स न्यूज

जौनपुर : वैश्विक महामारी के बीच इंटरमीडिएट के यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आइसीएसई का परीक्षा परिणाम आने के बाद अब वित्त पोषित (एडेड) महाविद्यालयों में दाखिले की कवायद शुरू हो गई है। हालांकि एडेड प्रमुख महाविद्यालयों में स्नातक के सीटों की संख्या 9055 के सापेक्ष उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 52 हजार अधिक है। ऐसे में आवेदन के सापेक्ष सीटों की संख्या कम होने से प्रवेश को मारा-मारी की आशंका जताई जा रही है। संक्रमण के खतरे के कारण बड़ी संख्या में छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए महानगरों में नहीं गए हैं। इस बार वह भी नामांकन के लिए आवेदन करेंगे। ऐसे में बचे छात्रों को प्राइवेट महाविद्यालयों का ही सहारा लेना पड़ेगा। यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट में 57 हजार 282 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं सीबीएसई में 3350 तो आइसीएसई में 330 छात्रों ने परीक्षा पास की है। अब इन छात्रों में प्रवेश के लिए अच्छे कालेजों में दाखिला को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। इसमें कुछ कालेजों में जहां इस बार प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी तो कुछ ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए तिथि घोषित नहीं किया है।

इसके साथ ही सरकारी कालेजों में सीटों की संख्या भी कम ही है। ऐसे में प्रवेश के लिए मारामारी संभावित है। महाविद्यालयों में सीटों की स्थिति टीडी पीजी कालेज में बीए में 1607, बीएससी बॉयो में 454, बीएससी मैथ में 467, बीएससी एजी में 220 व बीकॉम में 360 सीटें हैं। इसी तरह राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीए में 840, बीकॉम में 360, बीएससी मैथ में 130, बीएससी बायो में 130 व बीएड में 30 सीटें। पं.राज किशोर तिवारी पीजी कालेज मड़ियाहूं में बीए में 934, बीएससी बायो में 120, बीएससी मैथ में 120 व बीकॉम में 360 सीटें। कुटीर स्नातकोत्तर महाविद्यालय चक्के में बीए में 360, बीएससी बॉयो में 150, बीएससी गणित में 150 व बीएड में 50 सीटें। सल्तनत बहादुर पीजी कालेज बदलापुर में बीए 660, बीकाम में 360 सीटें। बयालसी पीजी कालेज जलालपुर में बीए में 493, बीएससी में 250 सीटें। सहकारी पीजी कालेज मिहरावा में बीए में 450 कुल सीटें हैं।। बोले प्राचार्य.. यूजी-पीजी में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 जून चल रहे है तो ऑफलाइन आवेदन के लिए 16 जुलाई से चलेगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभी प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है।

सरकार व विश्वविद्यालय के निर्देशों के बाद ही आगे निर्णय लिया जाएगा। इंटर के सभी बोर्ड के परीक्षा परिणाम आने के बाद आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ेगी। -डा.सरोज सिंह, प्राचार्य टीडी कालेज जौनपुर। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार कालेज में प्रवेश परीक्षा करा पाना संभव नहीं है। प्रवेश के लिए आवेदन फार्म का मिलना एक सप्ताह बाद शुरू हो जाएगा। महाविद्यालय में छात्रों के प्रवेश के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। -डा.हितेंद्र प्रताप सिंह, प्राचार्य पं.राज किशोर तिवारी पीजी कालेज, मड़ियाहूं।