गुरुवार के दिन घर में कौन सा पेड़ हैं, लाभकारी

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

“पेड़ -पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण हैं। क्योकि पेड़-पौधे ही हमे ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। इन्ही पेड़ पौधे कि वजह से हम जीवनयापन कर रहे हैं |हमारे जीवन में पेड़ पौधों का बहुत एहम हिस्सा माना गया हैं। और यहाँ हमारे जीवन का एक अंग हैं। पर ये अलग बात हैं| कि आज कल लोग पेड़ पौधों कि कोई इज़्ज़त नहीं करता हैं| और पेड़ो को काटते ही जा रहे हैं। क्योकि उन्हें पेड़ पौधों कि कोई ताकत नहीं पता हैं। और पेड़ो के काटने से पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा हैं। वास्तुशास्त्र और ज्योतिशो के मुताबिक पेड़ो का अधिक महत्त्व हैं। और गुरुवार के दिन पीपल का पेड़ लगाना शुभ माना गया हैं। और ज्योतिशो कि लाल पुस्तक में भी इसका जिक्र किया गया हैं। पीपल के पेड़ को लेकर कुछ तथ्य हैं। जो कि , पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए। पर ये बात भी सच है। कि बहुत से स्थान पर पीपल का पौधा खुद निकल आता हैं। और धीरे धीरे अपनी जगह बना लेता हैं। फिर भी पीपल के पेड़ कि जगह किसी भी मंदिर या फिर सार्वजानिक स्थान ही होना चाहिए। पीपल का पेड़ पूजा पाठ के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता हैं। ज्योतिष के मुताबिक भी पीपल के पेड़ कि पूजा करना बताया गया हैं। बहुत से पंडितो का ये भी कहना है। कि, शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के पास तेल का एक दिया भी जलाया जाना चाहिए।”

वास्तु के अनुसार घर में कांटेदार कोई पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसे पौधे घर के बहर बगीचे में ही सही रहते हैं। और ज्योतिशो के मुताबिक ये बात भी सही हैं| कि घर में गुलाब का पौधा लगाना शुभ होता हैं।

तुलसी का पौधा

आध्यात्मिक तौर पर तुलसी के पेड़ को तुलसी माता के नाम से पूजा करते हैं। पर आमतौर कि भाषा में हम लोग तुलसी का पेड़ कहते हैं| पर यह वास्तु द्रष्टि से लाभकारी माना गया हैं। तुलसी के पेड़ को घर में लगाने व इसका सेवन करने कि भी सलह दी जाती हैं। और इसके वास्तु और औषधियों दोनों के फायदे होते हैं।

मनी प्लाट का पेड़

सुनने में तो यह पेड़ पैसो कि बारिश का पेड़ लगता हैं|पर कुछ खास नहीं हैं। हलाकि कुछ लोगो का कहना भी हैं| कि मनी प्लाट का पेड़ काफी लाभदायक हैं। और ज्योतिष विघा के अनुसार मनी पालन का पेड़ शुक्रवार को लगाना शुभ माना जाता हैं। और इसको लगाने का एक सरल तरीका भी हैं। मनी प्लान को जमीन पर लगाना चाहिए जिससे इसके बेल काफी दूर तक बढ़ जाये।