जाने कोरोना वायरस के खतरनाक 11 लक्षण

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

“भारत देश सहित कोरोना दुनिया भर में हर बीतते दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा हैं। कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। पर दूसरी तरफ एक रहत की खबर ये भी हैं|कि भारत में कोरोना मरीज बढ़ने के साथ उनके ठीक होने के संख्या बढ़ रही हैं। और वही जैसे जैसे संक्रमण बढ़ता ही जा रहा हैं उसके लक्षण भी बढ़ते जा रहे हैं। शुरुआती तौर में तो कोरोना के केवल तीन या चार लक्षण थे। पर जो अब धीरे धीरे 11 हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एव परिवार कल्याण मंत्रालय कोरोना वायरस के 11 लक्षणों की सूचि जारी की हैं।”

कोरोना वायरस के 11 लक्षण इस प्रकार से हैं

ये हैं सामान्य लक्षण     

बुखार एव खासी , ख़राब गला , बहती या बंद नाक , सास लेने में दिक्कत

और अन्य लक्षण

बदन दर्द , सर दर्द ,थकान ,सर्दियों की तरह ठिठुरना ,अतिसार  ,उलटी ,बलगम में खून का आना

“विश्व स्वास्थ्य समूह (WHO) ने ये भी शामिल किया कि किसी भी गंध या फिर स्वाद का एहसास न होना भी कोरोना के प्रमुख लक्षण में शामिल हैं। दुनिया भर के शोधकर्ता वैज्ञानिक व् डॉक्टर कोरोना वायरस के लक्षण कैसे होते हैं इन सबकी खोज कर रहे हैं। और वही दूसरी और कोरोना वायरस के लक्षणों में परिवर्तन भी हो रहा हैं। कोरोना को लेकर भिन्न भिन्न मत हैं।”

“भारत सरकर सहित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना से बचाव के लिए काफी उपाए बताये हैं। जिसमे 15 बहुत महत्वपूर्ण टिप्स शामिल हैं। “सभी व्यक्ति एक दूसरे से उचित दुरी रखे , दो गज 6 फिट कि दुरी , और एक ही मास्क का प्रयोग कम करे , क्योकि इससे संक्रमण का खतरा हो सकता हैं। और इन सबके आलावा बिना वजह बाहर मत जाए , ज्यादा हाथो को चेहरे पर पर स्पर्श न करे , बार -बार हाथ धोये और धूम्रपान न करे , सार्वजानिक स्थनो पर ज्यादा थूकने पर लगाए रोक। भीड़ भाड़ में ज्यादा न जाये ,वो व्यक्ति जिसके पास स्क्रीन टेच फोन हो वो जरूर आरोग्य सेतु एप रखे , संक्रमित एव संक्रमित लोगो कि देखभाल में जुटे लोगो से भेद भाव न करे ,विश्वसनीय सुचना पर भरोसा करे , कोई भी लक्षण होने पर केंद्र कि 1075 हेल्पलाइन नंबर पर सुचना दे ,”