कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के लिये आमजन को दी जा रही है जानकारी

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

दौसा : राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में संचालित कोरोना विशेष जागरूकता अभियान के तहत जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन में कोरोना पर नियंत्रण एवं बचाव के लिये आमजन मे चेतना जागृत करने का कार्य किया जा रहा है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीना ने बताया कि अभियान के दौरान जिले के शहरी क्षेत्रो में नगर पालिकाओ व नगर परिषद द्वारा सफाई कर्मियों व विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से वार्डो में प्रचार सामग्री व जानकारी दे कर लोगों को कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रो में पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों के माध्यम से आमजन में चेतना जागृत करने का कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित मनरेगा कार्यो पर कार्यरत श्रमिकों को जानकारी दे कर तथा प्रचार सामग्री वितरण कर जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों पर बच्चों एवं महिलाओं को कोरोना से बचाव व नियंत्रण के बारे में जानकारी देने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि कोरोना से बचाव व नियंत्रण के बारे में पूर्ण जानकारी देने के लिये सूचनपा केन्द्र दौसा में जिला स्तरीय प्रदर्शनी लगाई गई है। यह प्रदर्शनी आमजन के लिये प्रातः 9.30 बजे से सांय 6 बजे तक खुली रहती है। इस प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा कोरोना पर नियंत्रण के लिये किये गये कार्यो, प्रयासों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन के स्वास्थ्य के लिये लिये किये गये कार्यो,जिला प्रशासन द्वारा किये गये कार्यो एवं प्रयासों के बारे में सचित्र प्रदर्शित किया गया है। इसमें मुख्य बातें है कि कोई भी व्यक्ति बिना कार्य अपने घर से नही निकले और यदि घर से बाहर जाना जरूरी है तो मुंह पर मास्क लगा कर जावें। भीड भाड वाले स्थानों पर नही जावें, दो गज की दूरी बनाई रखें, बार बार साबुन से हाथ धोये तथा सैनेटाईजर का उपयोग करे। बाहर जाते समय सार्वजनिक स्थानों पर थूंकें नही।

उन्होने बताया कि कोरोना अभी गया नही है।सतर्कता के साथ सरकार द्वारा जारी की गई गाईड लाईन की पालना करके ही बचाव किया जा सकता है।आमजन सरकार द्वारा जारी नियमों की पालना करे तथा आमजन में चेतना जागृत करने के लिये राज्य सरकार व जिला प्रशासन का सहयोग करना चाहिये ताकि अपने क्षेत्र को कोरोना से बचाया जा सके।