हेल्दी रहने के साथ स्टेमिना बढ़ाने के लिए पांच टिप्स का जरूर रखे ध्यान

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कई बार कुछ हेल्दी डाइट लेने से भी ज्यादा स्टेमिना नहीं बढ़ता हैं। चाहे जितना भी हेल्दी खान पान हो फिर भी हमारा शरीर हेल्थी नहीं हो पा रहा हैं। जहां कुछ लोग जिम बंद हो जाने की वजह से परेशान है। तो वही दूसरी और वो जो कोरोना वायरस कि बीमारी से रिकवर हो रहे हैं। तो वो लोग भी अपनी हेल्थी शरीर को लेकर रिकवर होने कि कोशिश कर रहे हैं। और दोनों ही ओर से फिजिकली फिट रहने कि जरुरत हैं। तो आपको बताते चले कि किस प्रकार से फिजिकली फिट रहने और स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करना होगा।

> सही समय पर खान पान का करना

अच्छी सेहत पाने के लिए सबसे पहले अपने जीवन में समय के साथ हर कार्य करना चाहिए। क्योकि समय ही हमे मौका देता कि हम अपने जीवन को सही तरीके से सही मार्ग पर चल सके। इसलिए अच्छे खान पान के साथ टाइम से हर चीज करना चाहिए। तो सुबह से ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक का टाइम बनाये ओर उसे फॉलो भी करे। टाइम पर खान पान करने से बॉडी में कोई कमजोरी नहीं आती हैं।

> पूरी भरपूर मात्रा में पानी पिए

हमारा पूरा जीवन और पूरा शरीर पानी कि वजह से ही टिका हुआ हैं। पानी के आलावा नारियल , नीबू का पानी ,आइस टी ,जलजीरा ,आम का पना ,जैसे ये सभी  लिक्विड्स शामिल करे। लेकिन सबसे जरूर बात हैं। कि लिक्विड्स में शुगर कि मात्रा न हो। और चाय और कॉफी का सेवन कम करे।

> न्यूट्रिशिन वाली चीजों कि भरपूर मात्रा का प्रयोग करे 

शरीर को ऐसे चीजे दे जो शरीर पचा सके या फिर हजम कर सकता हैं। क्योकि अच्छे न्यूट्रिशिन से सेहत भी अच्छी रहती हैं। बस समय से खान पान पर ध्यान देना चाहिए।

> एक्सरसाइज का प्रयोग जरूर करे

कोरोना वायरस कि बीमारी से बचने के लिए सभी लोगो को अपने शरीर को फिट रखना बहुत जरुरी हैं। इसके लिए हेल्दी खान पान के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरुरी हैं। आजकल तो फैंसी भी लोग घर पर रहकर ही काम कर रहे हैं । तो थोड़ा टाइम निकाल कर एक्सरसाइज करना भी बहुत लाभकारी होगा।

> नट्स और बीजो को भी डाइट में शामिल करे

गर्मियों में ड्राईफूड को खाना हम अवॉयड करते हैं। क्योकि उसकी थसीर गर्म होती हैं । पर उसे पानी में भिगोकर खाये। इन सब के जरिये शरीर में न्यूट्रिशिन कि पूर्ति हो जाती हैं। और रोजाना 15 – 20 बादाम खा कर पूरा दिन रह सकते हैं।