डायबटीज ,कैंसर जैसे अन्य कई बीमारियों का बेहतर इलाज ,नीम

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना संक्रमण का अभी कोई भी मजबूत तोड़ नहीं निकला हैं। लेकिन इस कोरोना महामारी दिनों के दौरान कई सारे औषधि पौधों को शारीरिक इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा हैं। और इन सब में से ही एक नीम भी हैं जो हमारे लिए काफी लाभकारी फायदेमंद हैं। और हर कही आसानी से मिलने वाला नीम का पेड़ औषधि पूर्ण भी हैं। और आयुर्वेदिक दवाओं में इसका प्रयोग अधिक स्तर पर होता हैं। और इससे बीमारियों का अंत भी किया जा सकता हैं। त्वचा की दिक्कतों से भी नीम की पत्तियो से ही निजात पाया जा सकता हैं।

और वैसे भी देखा ही जा रहा हैं | कि कोरोना वायरस अभी तक कोई दवा शोध में नहीं आयी हैं। पर जब तक नीम जैसी औषधि कि प्रयोग कर सकते हैं। और बारिश के चलते कोरोना वायरस का संकट और भी ज्यादा बढ़ रहा हैं। खासकर इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस से होने वाला संक्रमण तेजी से बढ़ रहा हैं। नीम के पेड़ से बहुत से फायदे भी होते ही जो हम रोज अपने जीवन की प्रक्रियाओं में शामिल कर सकते हैं।

 

नीम की पत्तियों को पीसकर इसका जूस पिने से व बच्चो को भी पिलाने से पेट कि में उत्पन्न कीड़े नष्ट हो जाते हैं |

वैसे भी नीम सभी बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं। और डाइबटीज व कैंसर के मरीज के लिए तो और भी ज्यादा लाभ फायदेमंद रहती हैं।
औषधि के भरपूर गुणों का असर

नीम कि पत्तियों को पीस कर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे कि त्वचा में भी काफी निखार आता हैं |

नीम कि पत्तियों का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी के बिगड़ने का खतरा काफी काम होता हैं।

नीम कि पत्तियों में पूर्ण मात्रा में एंटी बैक्टीरियल ,एंटी फंगल इन्ही गुणों के कारण यह त्वचा को अंदुरुनी रूप से रक्त संबंधित दिक्कतों को हाइड्रेट करके पोषण देती हैं। सबसे खास बात तो यह हैं | कि नीम इसके प्रयोग से किसी भी तरह कि दुष्प्रभाव नहीं होता हैं। नीम कि पत्तियों को पीसकर अगर त्वचा संक्रमण के छाले , फोड़े व अन्य दाग पर लगाए तो यह बहुत जल्दी असर करती हैं। नीम कि पत्तियों के पानी से नहाने से त्वचा संक्रमण से बचा जा सकता हैं।