वृक्षारोपण और ट्री गार्ड के नाम पर हो रहा लाखों का घोटाला

संवाददाता श्याम जी गुप्ता

रीडर टाइम्स न्यूज़

शाहाबाद : लॉक डाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों और गरीबों के लिए खोला गया सरकारी खजाने का पिटारा जिम्मेदारों की जेबों तक आसानी से पँहुच जाता है।मनरेगा के तहत ऐसे सभी लोंगों को काम देने के लिये शासन प्रशासन जितना जोर लगा रहा है। जिम्मेदार उससे कहीं ज्यादा जोर लूट खसोट करने में जुटे हुये है।बताते चलें कि पहली जुलाई से पूरे क्षेत्र में वृक्षारोपण का कार्य कराया जा रहा है।वृक्षारोपण के साथ ही उन्हें सुरक्षित रखने के लिये ट्री गार्ड जैसा रक्षा कवच भी तैयार कराया जा रहा।जिसमें बड़े बाबू मयंक गुप्ता ने वृक्षारोपण और ट्री गार्ड के नाम पर लाखों रुपये ग्राम पंचायतों से वसूले हैं।उक्त बाबू ग्राम प्रधानों को धमकाकर धन उगाही करने में व्यस्त रहता है।जिसमें बड़े बाबू से लेकर सेक्रेट्री,एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत अधिकारी और बड़ी तादाद में प्रधान भी शामिल हैं।

फर्जी मस्टर रोल को भुगतान हेतु लगा कर सरकारी धन का दोहन किया जा रहा है।ब्लाक की दर्जनों ग्राम पंचायतों में पेड़ तो लगाए गए परंतु ट्री गार्ड एक भी नही बना है।जिन ग्राम पंचायतों में पेड़ों के साथ साथ ट्री गार्ड लगवाए जा रहे हैं उनकी तादाद बेहद कम है या मानक के बिल्कुल विपरीत है।जबकि प्रदेश सरकार की ओर से हर गाँव में वृक्षारोपण कराया जा रहा है साथ ही पेड़ों को सुरक्षित रखने के लिए ट्री गार्ड की भी व्यवस्था की जा रही है लेकिन हकीकत बिल्कुल उलट है।

गांवों में लगवाए गये पेड़ों की तुलना में ट्री गार्ड न के बराबर ही बनवाये जा रहे हैं।ब्लाक शाहाबाद और टोडरपुर दोनों जगह उक्त कार्य कराया जा रहा है।ब्लाक की ओर से लगवाए गए पेड़ों और ट्री गार्ड की संख्या भी नही बताई जा रही है।इससे जाहिर होता है कि कहीं न कहीं ब्लाक प्रशासन भी इस लूट खसोट में शामिल है। इस बार बीडीओ ऋषिपाल सिंह ने बताया कि उन्हें वृक्षों और ट्री गार्ड की पूर्ण जानकारी नही है। कहाँ कितने लगवाए जा रहे हैं। फिलहाल वृक्षारोपण का कार्य प्रगति पर है।